scriptरेलवे स्टेशन पर लगेगा विदेशी एस्केलेटर | foreigner escalator will take place at railway station | Patrika News

रेलवे स्टेशन पर लगेगा विदेशी एस्केलेटर

locationइंदौरPublished: Oct 13, 2017 06:33:27 pm

Submitted by:

amit mandloi

अगले वर्ष ही मिल सकेगी स्टेशन पर एस्केलेटर की सौगात, विदेश से उपकरण मंगवाने के कारण अटक रही सुविधा, बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को परेशान नहीं होना

foreigner escalator at railway station
इंदौर. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पांच और छह पर बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल यहां एस्केलेटर का काम शुरू हो चुका है। मुंबई से आए एस्केलेटर लगाने वाली कंपनी के पदाधिकारियों ने स्टेशन का दौरा किया। पहली प्राथमिकता प्लेटफॉर्म पांच और छह को दी गई है। फिलहाल विदेशों से कुछ उपकरण मंगवाए जाने के कारण फिलहाल दो से तीन माह लगने की आशंका है। एेसे में दो वर्ष से अटक रही यह सौगात अब अगले वर्ष ही नसीब होने की संभावना है।
उल्लेखनीय कि वर्ष 2012-13 के रेल बजट में ए वन श्रेणी के इंदौर रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर की घोषणा की गई थी, लेकिन रेलवे की उदासीनता से मामला हर साल आगे बढ़ता गया। पिछले साल प्लेटफॉर्म नंबर पांच और छह पर एस्केलेटर लगाने की सहमति बनी और कंपनी को काम सौंपा गया। इसी साल जनवरी में एस्केलेटर के उपकरण विदेश से मुंबई आए, लेकिन कंपनी अधिकारियों ने प्राथमिकता के आधार पर मुंबई के रेलवे स्टेशन पर ही लगा दिया। कुछ दिन पहले कुछ और उपकरण मुंबई में आए हैं, जो इंदौर में लगाया जाना है।
सितंबर में लगना थे
इंदौर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म एक, चार, पांच व छह पर सितंबर अंत तक एस्केलेटर का काम शुरू होना प्रस्तावित था। पिछले साल ही रेलवे ने इसका खाका तैयार कर लिया था, लेकिन जिस कंपनी को ठेका दिया गया है वह लगातार लेटलतीफी कर रही है। रेल अधिकारी भी उस पर दबाव नहीं बना पा रहे हैं।
परेशान हो रहे यात्री
प्लेटफॉर्म नंबर एक के बाहर से यात्रियों को सियागंज जाने के लिए सीधा रास्ता पैदल पुल के रूप में उपलब्ध था, लेकिन एस्केलेटर लगाने के लिए सिंहस्थ के पहले ही इसे बंद कर दिया गया। इससे हर दिन सैकड़ों यात्री परेशान होते हैं। उन्हें शास्त्री ब्रिज होते हुए सियागंज जाना पड़ता है।
वर्ष 2012-13 के रेल बजट में ए वन श्रेणी के इंदौर रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर की घोषणा की गई थी, लेकिन रेलवे की उदासीनता से मामला हर साल आगे बढ़ता गया।

ट्रेंडिंग वीडियो