scriptतीन लाख आईपी एड्रेस में से ढूंढ निकाला फर्जी प्रोफाइल बनाने वाला | facebook fake profile crime case | Patrika News

तीन लाख आईपी एड्रेस में से ढूंढ निकाला फर्जी प्रोफाइल बनाने वाला

locationइंदौरPublished: Oct 26, 2017 11:18:06 am

साइबर सेल ने धरा

fake profile

fake profile

इंदौर. दोस्त ज़िन्दगी में बहुत ज़रूरी होते हैं, पर दोस्त खुद बनते है, नाकि किसी से कभी भी जबरदस्ती दोस्ती की जाती है। पर कुछ लोग किसी के इंकार से उसकी ज़िन्दगी बर्बाद करने पर उतारू हो जाते हैं। साइबर सेल ने युवती के फोटो फेसबुक से चुराकर फर्जी प्रोफाइल तैयार करने वाले इंजीनियरिंग छात्र को पकड़ा है। युवती के दोस्ती करने से इनकार के बाद उसने ये हरकत की।
राज्य साइबर सेल एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया, 20 मई को युवती ने फेसबुक पर अपना फर्जी प्रोफाइल बनने की शिकायत कर बताया था, इस प्रोफाइल में फोटो तो उसके ही हैं, लेकिन ये आईडी वह इस्तेमाल नहीं करती है। फोटो उसकी असली प्रोफाइल से चुराकर लगाए हैं। इससे उसके परिचित व दोस्तों से अश्लील बातें की जा रही हैं। इससे उसकी बदनामी हो रही है और वह काफी तनाव में भी है। इसके बाद साइबर सेल ने मामले की जांच शुरू की।
तीन लाख आईपी
पुलिस ने प्रोफाइल को लेकर फेसबुक से जानकारी मांगी। फेसबुक से साइबर सेल को करीब तीन लाख आईपी एड्रेस मिले, जिनका इस्तेमाल प्रोफाइल बनाने व चैटिंग के लिए किया था। टीआई आलोक सोनी, एसआई जितेंद्र चौहान, सिपाही आशीष शुक्ला ने तमाम आईपी एड्रेस की तकनीकी जांच अतुल गड़ोरे (२३) निवासी कृष्णपुरी कॉलोनी मूसाखेड़ी को पकड़ा। वह निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग कर रहा है। उसने युवती के फेसबुक आईडी से उसके फोटो निकाले फिर मोहिनी वर्मा नाम से प्रोफाइल बनाकर उसमें लगा दिए।
मोबाइल व सिम कार्ड साइबर सेल ने जब्त किया

अतुल को युवती ने पहचान लिया। दोनों पहले साथ में स्कूल में पढ़ते थे। तब अतुल ने युवती से दोस्ती करने की कोशिश की। युवती के मना करने पर उसे परेशान करने के लिए फर्जी प्रोफाइल तैयार की। प्रोफाइल बनाने में इस्तेमाल किया मोबाइल व सिम कार्ड साइबर सेल ने जब्त किया है। उसके खिलाफ साइबर सेल ने आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो