युवतियों की फेसबुक आईडी हैक कर अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर करना था ब्लेकमेल, पुलिस ने पकड़ा

युवतियों की फेसबुक आईडी हैक कर अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर करना था ब्लेकमेल, पुलिस ने पकड़ा

Pramod Mishra | Publish: Sep, 02 2018 07:51:16 PM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

जिन लोगों ने नंबर मोबाइल नंबरों को बना रखा था पासवर्ड उनके आईडी हैक कर करता था अश्लील मैसेज

इंदौर, सिटी रिपोर्टर। पुलिस ने युवतियों के फेसबुक आईडी को हैक कर उनके अश्लील व अंतरंग फोटो मिलने का झांसा देकर और फिर इस तरह के फोटो वायरल करने की धमकी देकर ब्लेकमेल करने वाले आोरपी को पकड़ा है। आरोपी महिलाओं को अश्लील फोटो वायरल करने का झांसा देकर शारीरिक शोषण के लिए दबाव बनाता था।
कई युवतियों के आरोपी ने फेसबुक आईडी हैक कर उनसे अपनी पहचान छिपाकर चेटिंग शुरू की थी और उन्हें ब्लेक मेल करने की कोशिश कर रहा था। कुछ युवतियों ने आरोपी की हरकत से परेशान होकर क्राइम ब्रांच को शिकायत की थी। एएसपी अमरेंद्रसिंह के मुताबिक, शिकायत के आधार पर परदेशीपुरा पुलिस ने धमकाने व आईटी एक्ट की धारा में केस दर्ज कर आरोपी दिलीप पिता गंगाराम शर्मा निवासी जागृति नगर को गिरफ्तार किया। आरोपी 8वीं तक पढ़ा है और जूते चप्पलों की दुकान का संचालन करता है। आरोपी के परिवार में पत्नी व दो बेटियां है।
एएसपी अमरेंद्रसिंह के मुताबिक, पूछताछ में पता चला कि ट्रेन यात्रा के दौरान आरोपी ने देखा था कि एक युवक बार-बार अपने मोबाइल में नए नए मोबाइल नंबर डालकर रहा है। वह वीआईपी सीरिज के मोबाइल नंबर लोगों की फेसबुक आईडी पर डालकर उन्हें खोलने की कोशिश कर रहा था और इस प्रयास में कुछ आईडी खुल भी गए थे। इसके बाद आरोपी ने भी यहीं प्रयास शुरू कर दिया। मोबाइल नंबर खासकर वीआईपी नंबर का पासवर्ड में इस्तेमाल करता जिससे कुछ आईडी खुल गए। उसने युवतियों के फेसबुक आईडी इस तरह के हैक कर खुद संचालन शुरू कर दिया था। बाद में इन युवतियों को अश्लील मैसेज भेजने लगा। वह युवतियों को कहता कि उनका सोशल मीडिया अकाउंट हक करने से उसे उनके अश्लील फोटो मिल गए है। वह ब्लेकमेल करते हुए फोटो वायरल करने की धमकी देकर मिलने बुलाता और शारीरिक शोषण के लिए दबाव बनाता। आरोपी गिरफ्तार होने के बाद हरकत से इनकार कर रहा था कि तकनीकी जांच में फर्जी नाम से चेटिंग करने की पुष्टि होने पर उसने अपराध कबूल लिया। पुलिस को शंका है कि वह एक-दो युवतियों का शोषण कर चुका है लेकिन आरोपी इनकार कर रहा है। वह सिर्फ धमकाने की बात कह रहा है।
लोगों से अपील, मोबाइल नंबर को पासवर्ड न बनाए
एएसपी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने सोशल मीडिया के अकाउंट का पासवर्ड अपने मोबाइल नंबर को न बनाए, कोई भी उसे हैक कर सकता है। साथ ही बार-बार पासवर्ड बदलने की भी अपील की है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned