scriptfacilities like private in government hospital | सरकारी अस्पताल में प्रायवेट जैसी सुविधाएं | Patrika News

सरकारी अस्पताल में प्रायवेट जैसी सुविधाएं

मानपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को हाईटेक बनाया जा रहा है। पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प किया गया। अब यहां जरूरत के लिहाज से सुविधाएं जुटाई जा रही है। इसी कड़ी में यहां हब एंड स्पोक मॉडल प्राजेक्ट के तहत लैब शुरू की जा रही है, जिसमें ५२ तरह की जांच की जाएगी। इसके साथ यहां डिजिटल एक्स-रे मशीन भी शुरू की जा रही है। इसके साथ ही यहां बने रहे एनआरसी(न्यूट्रीशनल रिहेबिलिटेशन सेंटर) वार्ड का काम भी जल्द पूरा होने को हेंै।

इंदौर

Updated: March 04, 2022 11:46:20 am

डॉ. आंबेडकर नगर(महू).

कुछ माह पहले एसडीएम अक्षत जैन ने स्वास्थ्य को लेकर काम शुरू किया था। इसके तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ मानपुर सामुदायिक केंद्र का कायाकल्प शुरू कर दिया गया था। कुछ दिनों पहले ही हरसोला प्राथमिक केंद्र को निजी क्लीनिक की तर्ज पर संवारा गया है। वहीं अब सामुदायिक केंद्र मानपुर के भवन का जीर्णोद्वार किया गया है। यहां छत की वाटॅर प्रुफिंग की गई है। इसके साथ ही दो लेटबाथ, अस्पताल परिसर में नई वायरिंग, कलर हुआ है। छत की टंकी की संख्या आदि काम किए गए है। कुछ छोटे-मोटे काम शेष है।
सरकारी अस्पताल में प्रायवेट जैसी सुविधाएं
सरकारी अस्पताल में प्रायवेट जैसी सुविधाएं
एक दिन में 100 जांचे होंगी

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार प्रोजेक्ट के तहत विभाग की ओर से एक कक्ष दिया गया है, जिसमें निजी एजेंसी लैब संचालित करेगी। यहां पर ५२ तरह की निशुल्क जांच की जाएगी। एजेंसी को एक दिन अधिकतम १०० जांचे करना जरूरी होगा। बदलने में एजेंसी को विभाग द्वारा भुगतान किया जाएगा। फिलहाल यहां उपकरण और जरूरी सामान आ चुका है। केमिकल रखने के लिए फ्रीज और एसी लगना बाकि है। अफसरों के अनुसार ८ अपै्रल को एजेंसी लैब का संचालन शुरू कर देगी। वर्तमान में अस्पताल में १२ से १५ तरह की जांच की जाती है। सोमवार एक्स-रे मशीन भी शुरू हो जाएगी।
अगले माह से शुरू होगा एनआरसी

केंद्र के लगे भवन में ही एनआरसी का काम चल रहा है। 20 बेड के एनआरसी के लिए पुरानी इमारत में प्लास्टर का काम चल रहा है। इसके बाद उपर की छत बदली जाएगी। यहां बच्चों को ध्यान में रखते हुए इकोफ्रेंडली गार्डन, प्लेग्राउंड आदि भी बनाए जा रहे है, जिसकी ब्राउंड्रीवाल का काम पूरा हो चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.