scriptFact Check : पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस | fake news patta gobhi eating to coronavirus Fact check by Patrika | Patrika News

Fact Check : पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस

locationइंदौरPublished: Apr 07, 2020 02:09:34 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

कोरोना को लेकर फेक न्यूज वायरल ना करें।

patta_gobhi_eating_coronavirus_news.png

Fact Check : पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस

इंदौर : कोरोनावायरस COVID-19 का कहर लगातार जारी है। इस बीच कई फेक खबरें वायरल की जा रहीं। वायरल हो रहे पत्तागोभी को लेकर दावा किया जा रहा है कि पत्तागोभी न खाएं क्योंकि इसमें कोरोनावायरस सबसे लंबे समय तक ठहर रहा है। वायरल खबर डब्लूएचओ की रिपोर्ट मान कर तेजी से सोशल मीडिया ग्रुप पर भ्रम फैला रहे हैं। पत्रिका जब इस वायरल खबर की पड़ताल की, तो इसका सच ऐसा कुछ नहीं था।

फेक न्यूज में सतर्क

ऐसे ही एक वायरल मैसेज में कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पत्तागोभी में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा समय तक ठहरने की बात कही है। ऐसे में पत्तागोभी न खाने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इसकी सच्चाई ये है कि WHO ने ऐसी कोई सलाह नहीं दी। भारत सरकार के पीआईबी ने भी वायरल दावे को झूठा बताया है।

कोरोना को लेकर फेक न्यूज वायरल ना करें

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग घरों में बंद हैं। ऐसे में खबरों की जानकारी के लिए लोग सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर जैसे ही कोई खबर सामने आती है लोग वॉट्सएप के जरिए अपने दोस्तों को फॉरवर्ड करने लगते हैं। बिना ये सोचे कि क्या वायरल हो रही खबर तथ्यों के हिसाब से सही है या गलत। कभी-कभी तो इन खबरों को वायरल करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के नाम का भी सहारा ले लिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो