राहत : मंडी आने वाले किसानों को मुफ्त मिलेगा भोजन

राहत : मंडी आने वाले किसानों को मुफ्त मिलेगा भोजन

Hussain Ali | Publish: Apr, 23 2019 01:37:19 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 01:37:20 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

राहत : मंडी आने वाले किसानों को मुफ्त मिलेगा भोजन

इंदौर. सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना खरीदा रही है। खरीदी केंद्र पर पहुंचने वाले किसानों के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने जिला प्रशासन को सुविधाएं जुटाने के निर्देश दिए हैं। साफ कहा गया है कि आने वाले किसानों व उनके साथ वालों को भोजन कराना होगा जिसके लिए कूपन दिया जाएगा।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के उप सचिव बीके चंदेल ने जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए है। कहा गया है कि रबी विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर उपार्जन केंद्रों पर केंटीन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। संज्ञान में आया है कि कई केंद्रों पर ये सुविधा नहीं है। किसानों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है जिनकी सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। इसमें किसानों के बैठने के लिए दरी व टेंट लगाकर छाया की जाए। भोजन के साथ मुफ्त स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा जारी केंटीन योजना के अनुसार पंजीकृत किसान व उसके एक साथी को समर्थन मूल्य पर अनाज बेचने के लिए आने पर कूपन दिए जाएं। भोजन की व्यवस्था में होने वाले खर्च की राशि समिति द्वारा मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ और मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कॉर्पोरेशन को कलेक्टर के माध्यम से क्लैम करना होगी।

अपर कलेक्टर ने किया तलब

कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने अपर कलेक्टर दिनेश जैन को अनाज उपार्जन की जवाबदारी दे रखी है। जैसे ही पत्र जैन के हाथ आया उन्होंने तुरंत खरीदी करने वाली संस्थाओं को तलब कर लिया। जब पूछताछ की तो खुलासा हुआ कि उन्हें किसानों को भोजन कराने की योजना की जानकारी नहीं है। इस पर तुरंत निर्देश दिए कि वे केंटीन व कूपन देने की व्यवस्था कर रिपोर्ट पेश करें ताकि अन्नदाता को सुविधा मिल सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned