रिश्वत के लिए इतना धमकाया कि किसान की हो गई मौत

ग्राम रुणजी में 5 हजार रुपए झटकने के लिए बिजली कर्मचारियों ने दबाव बनाया ...

गौतमपुरा (इंदौर). ग्राम रुणजी में 5 हजार रुपए झटकने के लिए बिजली कर्मचारियों ने इतना दबाव बनाया कि घबराहट में किसान की मौत हो गई। मृतक सत्तार खां के परिजन और ग्रामीणों ने बताया कि मीरू खां गौरी ने खेत के कुएं में बिजली मोटर लगा रखी थी।

कुआं सूखा तो उसने मोटर अपने ट्यूबवेल में फिट कर दी थी। सोमवार दोपहर बिजली लाइनमैन 5 लोगों के साथ खेत पर पहुंचे और मीरू के बेटे सत्तार से बोले, कुएं की जगह ट्यूबवेल में मोटर लगाना गलत है। उसने पांच हजार रुपए की रिश्वत मांगी। मना करने पर तार, स्टार्टर व अन्य सामान जब्त कर लिया। चोरी का केस करने की धमकी देकर चले गए। परिजनों का आरोप है कि धमकी से घबराए सत्तार की तबीयत बिगड़ गई। वह घर पहुंचते ही बेहोश हो गया। बाद में उसकी अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। इससे आक्रोशित ग्रामीणों ने थाने के बाहर नारेबाजी की और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की।

परिजन के अनुसार मीरू खां गौरी की 15 बीघा जमीन है। इन्होंने सिंचाई के लिए कनेक्शन ले रखे थे। कम बारिश के चलते कुआं सूख गया।


इसलिए किसान ने उसकी मोटर ट्यूबवेल में डाल दी थी। सोमवार दोपहर 12 बजे बिजली कंपनी का लाइनमैन नागेश्वर पंथी पांच अन्य लोगों के साथ खेत पर पहुंचा। उस समय मीरू का बेटा सत्तार खेत पर था। पंथी ने सत्तार को धमकाया कि तुम कुएं की जगह ट्यूबवेल से सिंचाई कर रहे हो। उसने पांच हजार रुपए की रिश्वत भी मांगी। सत्तार ने मना किया तो तार, स्टार्टर व अन्य सामान जब्त कर चोरी का प्रकरण दर्ज करने की धमकी देकर चले गए।

परिजन का कहना है कि इससे सत्तार बुरी तरह घबरा गया। खेत पर ही उसकी तबीयत बिगड़ गई। वह घर पहुंचते ही बेहोश हो गया। परिजन उसे निजी अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। परिजन की शिकायत पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। घटना के बाद गौतमपुरा बिजली विभाग के सुपरवाइजर एस कुमार ने फोन बंद कर लिया।

कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन
किसान की मौत की खबर से ग्रामीण आक्रोशित हो गए। किसान कांग्रेस अध्यक्ष मोतीसिंह पटेल के साथ थाने पहुंचे और प्रदर्शन किया। किसानों ने देर तक नारेबाजी की व दोषी बिजली कर्मचारी पर कार्रवाई की मांग की।
मृतक सत्तारखां के परिजन ने लाइनमैन व अन्य साथियों के खिलाफ आवेदन दिया है। आवेदन के साथ दोनों बिजली कनेक्शन की रसीद भी दी है। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। जांच के बाद दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
-अनिल वर्मा टीआई गौतमपुरा

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned