scriptइस गंभीर मामले को सुलझाने इंदौर आएगी अमरीकी जांच एजेंसी FBI ! | FBI will come to indore for case of fraud in america | Patrika News

इस गंभीर मामले को सुलझाने इंदौर आएगी अमरीकी जांच एजेंसी FBI !

locationइंदौरPublished: Dec 04, 2018 02:08:53 pm

2 करोड़ ठगाए अमरीकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्ज कराएंगे बयान

fbi

इस गंभीर मामले को सुलझाने इंदौर आएगी अमरीकी जांच एजेंसी FBI !

इंदौर. नाइट कॉल सेंटर के जरिए अमरीका के लोगों से ठगी करने के मामले में जल्द ही अमरीकी जांच एजेंसी एफबीआइ की टीम इंदौर आ सकती है। इंदौर के बाद भोपाल में इसी तरह का कॉल सेंटर पकड़ाया था। इंदौर पुलिस ने एफबीआई से संपर्क किया है। यह भी तय हुआ है कि जिन अमरीकी लोगों के साथ ठगी हुई है, वे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पुलिस व कोर्ट के समक्ष अपने बयान दर्ज कराएंगे। संभवत: ऐसा पहली बार होगा।
इंदौर पुलिस ने भी एफबीआइ को बुलाने के लिए पत्र लिख दिया है। 14 अगस्त को लसूडिय़ा इलाके में नाइट कॉल सेंटर पकड़ाया था। कॉल सेंटर अहमदाबाद निवासी वत्सल मेहता व करण भट्ट चला रहे थे, यहां काम करने वाले 20 अन्य युवक-युवतियों को पकड़ा गया। ये लोग अमरीका के लोगों को फोन कर एसेंट अंग्रेजी में बात कर झांसे में लेते थे। यहां से विशेष साफ्टवेयर के जरिए फोन करते जिससे अमरीकियों को स्थानीय नंबर से फोन आता था। ये लोग अमरीकियों को सोशल सिक्यूरिटी कार्ड नंबर बंद होने की सूचना देते और फिर उन्हें अपनी बातों में फंसाकर कार्ड चालू करने की बात कहकर मोटी फीस वसूल लेते थे। आरोपी बिट क्वाइन अथवा हवाला के जरिए पैसा गुजरात में हासिल कर लेते थे। इन्होंने कुछ ही महीने मेंं अमरीका के लोगों से करीब 2 करोड़ की ठगी की थी। इसके कुछ दिन बाद भोपाल में भी इस तरह कॉल सेंटर का मामला पकड़ाया। वहां भी अहमदाबाद के युवक ही धोखाधड़ी कर रहे थे। भोपाल पुलिस की सूचना पर पिछले दिनों एफबीआइ की टीम भोपाल पहुंची और वहां पुलिस अफसरों से बात की। अमरीका के लोगों के साथ हो रही धोखाधड़ी को जांच एजेंसी ने गंभीरता से लिया है। इन लोगों ने इंदौर पुलिस व साइबर सेल की टीम ने बात की और जांच में इंदौर पुलिस का सहयोग करने के लिए कहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो