scriptFestive shopping will be done in auspicious time in Deepawali | दीपावली पर शुभ मुहूर्त में खूब होगी खरीददारी, बाजार रहेगा गुलजार, 2500 किलो की बिक्री से दमकेगा बाजार | Patrika News

दीपावली पर शुभ मुहूर्त में खूब होगी खरीददारी, बाजार रहेगा गुलजार, 2500 किलो की बिक्री से दमकेगा बाजार

मांग में पिछले साल से 30-32 प्रतिशत का होगा इजाफा....

इंदौर

Published: October 21, 2021 03:11:30 pm

संदीप पारे, इंदौर। इस बार बाजार में कोरोना शून्य के कारण रौनक छाई हुई है। लोग बड़े उत्साह से दीपावली की तैयारियां कर रहे हैं। सबसे अच्छी बात है कि दीपावली से पहले गुरु पुष्य का दुर्लभ संयोग बन रहा है। शुभ मुहूर्त में त्योहारी खरीदी के साथ आने वाले नवंबर-दिसंबर की वैवाहिक खरीदी भी खूब होगी। बाजार के जानकार बता रहे हैं कि इस बार 2200-2500 किलो सोना बिकने की उम्मीद है, यह पिछले साल से 30-32 प्रतिशत ज्यादा होगी। 28 अक्टूबर को दीपावली से पहले गुरु पुष्य का शुभ संयोग है। गुरुवार सुबह 9.40 से शुक्रवार सुबह 11.37 बजे तक 26 घंटे के इस अनूठे संयोग में सोने की खरीदी बाजार में धनवर्षा करेगी सराफा कारोबारियों की पूरी उम्मीद है।

gold.png
Deepawali

इस बार धनतेरस पर बाजार का रुख सकारात्मक रहेगा। दाम में स्थिरता होने से खरीदी के लिए बाजार की ओर रुख करेंगे। नवरात्रि के बाद से ही सोने की बिक्री में 20 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। विश्व गोल्ड काउंसिल का भी अनुमान हैं, इस बार 223 टन सोना बिक सकता है। यह कोरोना से पहले हुई बिक्री का 15 फीसदी से ज्यादा है। गत वर्ष सोने की बिक्री में गिरावट आई थी।

7 से 8% कम दाम

इंदौर सराफा बाजार बुलियन एक्सचेंज के अविनाश शास्त्री के अनुसार इस साल सोने के दामों में स्थिरता बनी हुई है। पिछले साल अक्टूबर में सोने के दाम 52050 रुपए प्रति तोला थे, जो इस वर्ष घटकर 49 हजार के आसपास बने हुए हैं। 3300-3400 रुपए यानी 7-8 प्रतिशत की गिरावट ही आई है। अगस्त की तुलना में देखें तो यह 15 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

अच्छा है माहौल

स्वर्ण कारोबारी अनिल कटारिया के अनुसार इस साल बिक्री में इजाफे के आसार हैं। नवरात्रि से ही जिस तरह बाजार में लोगों का आकर्षण रहा है, वह बना रहेगा। फिलहाल दाम स्थिर रहेंगे। लेकिन, नवंबर में यह 50 हजार क्रॉस करने की संभावना है।

ऐसे होगा कारोबार

सराफा कारोबारी के अनुसार वर्तमान में इंदौर में 9-10 टन सोने की सालाना खरीद-बिक्री होती है। इसमें से 40-45 प्रतिशत खरीद सितंबर से दिसंबर में होती है। 30 ( 35 प्रतिशत अप्रैल-मई के शादी सीजन में होती है। इसलिए उम्मीद है, इस बार खरीदी 2.5 टन को भी पार कर जाए। इंदौर से आसपास के 8-10 जिलों का कारोबार भी जुड़ा हैं। शहर में ही सोने-चांदी की 1500 से ज्यादा दुकानें व शोरूम हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

PM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्रIPL 2022 auction: श्रीसंत को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकती है मोटी रकमप्रोफेशनल कांग्रेस के कार्यकारिणी का विस्तार, पद्म विभूषण तीजन बाई और पूर्व क्रिकेटर राजेश चौहान को मिली ये जिम्मेदारीसोना चांदी पॉलिस दुकान का शटर तोड़कर लाखों की चोरी, सीसीटीवी कैमरे से मिला सुराग, यूपी के दो शातिर बदमाश गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.