scriptमान्यता में फर्जीवाड़ा, दो स्कूलों की फाइल गुम | Fictitious Accreditation, files missing of two schools | Patrika News

मान्यता में फर्जीवाड़ा, दो स्कूलों की फाइल गुम

locationइंदौरPublished: May 09, 2018 11:08:32 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

अप्सरा कॉन्वेंट और जेम्स शाइन स्कूल का मामला, बीआरसी सालभर में एक बार भी देखने तक नहीं गए

indore
इंदौर. न्यूज टुडे.

माध्यमिक शिक्षा मंडल की मान्यता को लेकर स्कूलों से नए आवेदन लिए जा रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं, जो अवैध रूप से मान्यता लेकर बच्चों का भविष्य बिगाड़ रहे हैं। जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी और स्कूल का निरीक्षण करने वाले बीआरसी को भी है, इसके बावजूद कार्रवाई नहीं की गई। अब बताया जा रहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से दोनों स्कूलों की फाइल ही गायब हो गई है।
बीआरसी और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में महज २०० मीटर की दूरी है। महीनों से दोनों कार्यालय में फाइल घूमती रही और गुम हो गई। मामला अप्सरा स्कूल और जेम्स शाइन स्कूल का है। बीआरसी राजेंद्रसिंह तंवर ने डीईओ को पत्र लिखकर बताया कि अप्सरा स्कूल गोसिया रोड, चंदन नगर, जिसका पीएस नंबर 8243 और डायस कोड 232060100115 है, इस स्कूल का प्रकरण लोकायुक्त में भी चल रहा है। बीआरसी शहरी 1 कार्यालय में इस स्कूल की मान्यता के लिए आवेदन नहीं दिया गया। बावजूद डीईओ कार्यालय से 23 अगस्त 2017 को स्कूल की मान्यता दे दी
गई। बीआरसी ने मान्यता निरस्त करने व अनुशासनात्मक कार्रवाई का निवेदन भी किया। डीईओ द्वारा 11 दिसंबर 2017 को संचालक राज्य शिक्षा केंद्र के नाम एक पत्र लिखकर कार्रवाई के लिए जानकारी मांगी गई, लेकिन हुआ कुछ नहीं। दोनों स्कूल पुराने और नए शिक्षा सत्र में संचालित होते रहे।
फर्जी मान्यता और संचालन जारी

जेम्स शाइन 3 दशमेश नगर भोला नगर पीपल्याराव जिसका पीएस क्रमांक 61732 और डायस कोड 23260106749 है। स्कूल ने मान्यता के लिए बीआरसी में आवेदन नहंीं किया जबकि डीईओ द्वारा 19 अगस्त 2017 को मान्यता जारी कर दी गई। इतना ही नहीं, मान्यता जारी होने के बाद स्कूल ने अपना पता भी बदल लिया।
-अभी तक मामला मेरी जानकारी में नहीं था। आज संबंधित बाबू से फाइल निकलवाई जाएगी और स्कूलों की जांच
करवाई जाएगी।
सीके शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो