इन लड्डू का भोग लगाने पर जल्द मुराद पूरी करते है गणपति , जानिये बनाने की विधि

गणपति बप्पा को लगाएं उकड़ी के मोदक का भोग

Amit Mandloi

September, 1312:19 PM

Indore, Madhya Pradesh, India

इंदौर.ऐसा कहा जाता है कि अगर भगवान गणपति को मोदक का भोग चढ़ाया जाएं तो वे भक्तो पर विशेष कृपा बरसाते है। कई धार्मिक ग्रंथो में इस बात का उल्लेख भी है की अगर भगवान गजानन से मन की मुराद कम समय में पूरी करवानी हो तो उन्हें मोदक का भोग लगाएं। सर्वविदित है कि मोदक गणपति बप्पा का अतिप्रिय व्यंजन है, इसलिए मोदक हर घर में बनाए जाते हैं। गणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना के दौरान गणपति बप्पा को मोदक का भोग लगाया जाता है। मोदक आनंद देने वाला व्यंजन होता है जो बाहर से कठोर और अंदर से मीठा व नरम होता है, इसलिए तिलक पथ निवासी झेलम वाघमारे ने उकड़ी के मोदक बनाकर गणपति बप्पा को खुश करने की पूरी तैयारी कर ली है। यदि आप भी उन्हें खुश करना चाहते हैं तो इस सामग्री को फॉलो करके उकड़ी के मोदक बना सकते हैं।

सामग्री : मोदक का मसाला, आधा कटोरी नारियल किसा हुआ, आधा कटोरी बारीक किया हुआ, एक चम्मच खसखस, इलायची पाउडर, मोदक के डोल की सामग्री, चावल का आटा एक कटोरी, गार्निशिंग के लिए घी

मोदक का मसाला बनाने की विधि- सबसे पहले कढ़ाई गैस पर रखें और इसमें पहले खसखस डालकर हल्का सा भून लें इसके बाद इसमें नारियल का किस और गुड़ डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। गुड़ पिघलने लगे तो गैस को बंद कर दें। इस मसाले को ठंडा होने दें।

मोदक बनाने की विधि- एक कटोरी पानी बॉइल करने के लिए गैस पर रखें और इसमें एक छोटा चम्मच तेल डालकर बॉइल होने दें और उबलते पानी में ही चावल का आटा डाल दें और इसे चम्मच से अच्छी तरह मिक्स करते रहें ताकि इसमें गुठली न बन पाए। जब यह रोटी के आटे की तरह टाइट होने लगे तो गैस बंद करके पांच मिनट तक ढांककर रख दें। फिर इसे थाली में निकालकर डोल बनाकर रख दें और छोटी-छोटी लोई बनाकर मोदक के सांचे में डाले और इसमें मसाला भरें और इसे बंद करके मोदक पात्र में रखकर इसे स्टीम करें (इडली की तरह)। अब इसे निकालकर शुद्ध घी डालकर गार्निशिंग करें।

amit mandloi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned