इंदौर के नयापुरा इलाके की फैक्ट्री में लगी भीषण आग

इंदौर के नयापुरा इलाके की फैक्ट्री में लगी भीषण आग

Arjun Richhariya | Publish: Mar, 14 2018 09:19:12 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

फायर ब्रिगेड के साथ ही निगम और विद्युत कंपनी का अमला भी पहुंचा

एमजी रोड क्षेत्र में घटना

नयापुरा में कूलर, चॉकलेट, पेपर गोडाउन में लगी भीषण आग, मजदूर जान बचाकर भागे

इंदौर. एमजी रोड इलाके के नयापुरा में मंगलवार रात करीब 8 बजे चॉकलेट फैक्ट्री, पेपर और कुलर गोडाउन में भीषण आग लग गई। घटना के समय चॉकलेट फैक्ट्री में करीब 20 कर्मचारी काम कर रहे थे। आग लगते ही सभी जान बचाते बाहर निकले। घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। फैक्ट्री और गोडाउन में बड़ी मात्रा में माल भरा होने के कारण कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया था।

पुलिस के मुताबिक नयापुरा स्थित मोहन बजाज व राजू बजाज की चॉकलेट फैक्ट्री व माल गोडाउन, व्यापारी राजेश कुमार संगदानी की लोहे के कुलर व पंखे के गोडाउन व जयकुमार जैन की जेके फोटो गेटेड नाम की पेपर रोल व पुटे का गोडाउन में रात करीब 8 बजे भीषण आग लगने की सूचना मिली थी। टीम मौके पर पहुंची तो चॉकलेट फैक्ट्री में भीषण आग धधकती मिली। जिस वक्त फैक्ट्री में आग फैली उसमें 20 कर्मचारी काम कर रहे थे। आग फैलते ही सभी अपनी जान बचाकर वहां से निकले थे। देखते ही देखते ही सभी फैक्ट्री व गोडाउन में आग फैल गई थी। आग फैलने से इलाके में हडक़ंप मच गया था। सैकड़ों की संख्या में लोग मदद के लिए पहुंच रहे थे। वहीं गोडाउन मालिक व कर्मचारी भी वहां मौजूद थे।

घटना के संबंध में व्यापारी मोहन बजाज ने बताया की वे सिंधु नगर में रहते है। यहां आनंद एजेंसी नाम से वे अपने भाई के साथ मिलकर व्यापार करते है। मोहन का आरोप है की आग पेपर व पुटे गोडाउन से फैली है वहीं पेपर गोडाउन के मालिक राजेश ने बताया की उनके गोडाउन में चॉकलेट फैक्ट्री में लगी भट्टी से आग लगी थी। राजेश ने बताया की उनका महारानी रोड पर फेन होम नाम से शॉप है। नयापुरा में उनका गोडाउन था जिसमें बड़ी मात्रा में माल भरा हुआ था।

रोकने पर लोगों ने किया हंगामा...
जहां आग लगी, वहां से कुछ दूर पहले ही लोगों को रोक दिया गया। कुछ लोग आग लगने की जगह तक जाने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें रोका था। तब वे खुद को व्यापारी बताकर अंदर जाने की कोशिश करने लगे। पुलिस ने उन्हें कहा की जिनके गोडाउन में घटना हुई है वे पहले से मौजूद है। पुलिस ने रोका तो वे हंगामा करने लगे। तब पुलिस ने लोगों को वहां से खदेड़ दिया।

इतने लोग जुटे रेस्क्यू में
पुलिस के मुताबिक सूचना मिलते ही मौके पर 5 फायर फाइटर, 20 दमकलकर्मी, सीएसपी डीपीएस परिहार, सीएसपी जयंत राठौर, टीआई एमजी रोड अनिल यादव, सेंट्रल कोतवाली टीआई राकेश मोदी फोर्स के साथ पहुंचे थे। इस दौरान निगम कर्मचारी व विद्युत कंपनी के कर्मचारी भी मौजूद थे। रेस्क्यु के दौरान इलाके की बिजली सप्लाय बंद की थी। जिस जगह आग लगी थी वहां और भी गोडाउन और कंपनी थे। आग फैलने के डर से यह व्यवस्था की गई थी। वहीं चॉकलेट फैक्ट्री में आग अधिक फैल गई थी। इसमें बड़ी मात्रा में माल भरा हुआ था। पानी की लाइन नहीं पहुंच पाने पर टीम ने फैक्ट्री व गोडाउन की दीवार जेसीबी से तोड़ी थी। जिसके बाद पानी से आग बुझाने का काम शुरू हुआ।

रहवासियों ने दी सूचना
नयापुरा में रहने वाले ताज मोहम्मद ने बताया की गोडाउन से धुआं उठते देख वे वहां पहुंचे थे। तब बड़ी संख्या में रहवासी भी मदद के लिए पहुंचे थे। उन्होंने बोरिंग के पानी से आग बुझाने का प्रयास किया था। लेकिन देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया था। जिसके बाद उन्होंने फायर कंट्रोल रूम, पुलिस व विद्युत कंपनी को सूचना देकर बुलाया था।

दमकलकर्मियों का वाहन फंसा
जिस जगह आग लगी थी वहां पहुंचने के लिए दमकलकर्मियों को कई समस्याओं से जुझना पड़ा। घटना स्थल की ओर जाने वाले मार्ग पर आयशर ट्रक खड़ा था। ट्रक से मार्ग बाधित हो गया था इस वजह से फायर फाइटर वहां समय पर नहीं पहुंच पाए थे। बाद में लोगों ने वहां से आयशर हटवाया था।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned