सर्वर रूम की चिंगारी ने खोली 50 करोड़ के कलेक्टोरेट की 'अग्नि सुरक्षा' की पोल

सर्वर रूम की चिंगारी ने खोली  50 करोड़ के कलेक्टोरेट की 'अग्नि सुरक्षा' की पोल

Hussain Ali | Updated: 20 Jul 2019, 05:34:39 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

सुरक्षा पर सवाल : कई कमियां सामने आईं हाईड्रेंट तक चालू नहीं, बिल्डिंग से धुंआ निकालने की व्यवस्था भी नहीं

इंदौर. सर्वर रूम में चिंगारी भड़कने से कलेक्टोरेट भवन की सुरक्षा सवालों के घेरे में है। शुक्रवार शाम को सर्वर रूम में लगी आग के बाद कई कई कमियां उजागर हुईं। छोटी सी आग बुझाने में काफी मशक्कत करना पड़ी। फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। सवाल है, ऐसे में यदि भवन के अंदरूनी हिस्से में आग लग जाए तो कैसे बुझाएंगे? आग का कारण ओवरलोड से शॉर्ट सर्किट होना बता रहे हैं।

indore

शुक्रवार शाम 5 बजे के करीब कलेक्टोरेट के बिजली सर्वर रूम में लगी आग पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध नहीं होने से फैलने लगी। फायर बिग्रेड आने तक केबल्स जल गईं और भवन की बिजली गुल हो गई। कर्मचारियों ने मिनी फायर स्टिग्युशर का उपयोग कर आग बुझाने के असफल प्रयास किए। इसी बीच सामने से तत्काल फायर की टीम पहुंची और आग बुझाई।

indore

फायर कर्मियों ने कहा, मौके पर पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। यदि किसी दिन बड़ी आग लगी तो मुश्किल आएगी। सर्वर रूम से धुआं निकले देख कुछ लोगों ने हल्ला मचा कर सूचना दी, क्योंकि किसी तरह के फायर अलार्म सिस्टम की भी व्यवस्था नहीं है। आग से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन भवन की अग्नि सुरक्षा की पोल खुल गई।

कारण पता कर रहे हैं

कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने कहा, शार्ट सर्किट से बिजली की केबल में आग लगी थी। व्यस्थाओं की कमी दिखवा रहे हैं कि सिस्टम होने के बाद सूचना क्यों नहीं मिली।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned