scriptमानसून की पहली धुआंधार बारिश, बादलों में छुप गया शहर, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर | first heavy rain of monsoon in indore, clouds cover full city | Patrika News

मानसून की पहली धुआंधार बारिश, बादलों में छुप गया शहर, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर

locationइंदौरPublished: Jul 01, 2019 11:23:42 am

– मौसम केंद्र पर दर्ज हुई आधा इंच, मध्य-पूर्वी शहर में अधिक बारिश

barish

मानसून की पहली धुआंधार बारिश, बादलों में छुप गया शहर, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर

इंदौर. रविवार दोपहर मध्य-पूर्व शहर में धुआंधार बारिश का नजारा देखने को मिला। कुछ ही देर में बादल पूरे शहर में फैल गए और करीब 2 घंटे तक शहर को तरबतर करते रहे। कुछ देर के लिए तो घनघोर बादलों ने पूरे शहर को अपने आगोश में ले लिया था। हालांकि शहर के पश्चिम और कुछ इलाकों में बारिश की गति कुछ कम रही। मौसम केंद्र पर आधा इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि मध्य-पूर्वी शहर में जिस तरह सडक़ों पर पानी बरसा, यह आंकड़ा इससे अधिक ही रहा होगा। अनेक स्थानों पर घरों में पानी घुसा। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में अच्छा सिस्टम बन रहा है, आने वाले तीन-चार दिनों में मालवा-निमाड़और पूर्वी मप्र में अच्छी बारिश होने की संभावना है।
indore
मानसून की आमद के बाद से ही पूरे शहर को तरबतर करने वाली बारिश का इंतजार रविवार को खत्म हुआ। वैसे तो सुबह से ही बादल और उमस थी, लेकिन दोपहर दो बजे शहर के पूर्वी क्षेत्र से काली घटाओं ने बरसना शुरू किया। मध्य-पूर्व शहर में करीब आधे घंटे तक बारिश होते रही। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मध्य शहर में मूसलाधार बारिश हुई। आधे घंटे में ही अनेक सडक़ें जलमग्न हो गई। हवा की गति ज्यादा नहीं होने से पूरे शहर को बारिश मिली।
indore
पिछले साल से एक इंच पीछे

जून में चक्रवाती तूफान के कारण मानसून 12-13 दिन देरी से आया। 25 को मानसूनी बूंदा-बांदी शहर में हुई। इसके बाद से ही तेज बारिश का इंतजार हो रहा था। इस साल जून में अब तक 116 मिमी यानी साढ़े चार इंच बारिश हो चुकी है, जबकि पिछले साल यही आंकड़ा साढ़े पांच इंच था। अधिकतम तापमान 31.1 व न्यूनतम 22 डिग्री रहा।
indore
ट्रैक पर पानी भरने से ट्रेनें लेट

बारिश की वजह से इंदौर आने वाली कुछ ट्रेने लेट हो गई। इस वजह से यात्री और यात्रियों को लेने आए परिजन भी परेशान होते रहे। लगातार बारिश होने की वजह से रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। पानी भर जाने से इंदौर की और आने वाली कुछ टे्रन अपने निर्धारित समय से विलंब से चल रही है। हालांकि अधिकारी अभी स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहे हैं।
indore
पांच साल में जून की बारिश

वर्ष —– बारिश
2014 —– 0.5
2015 —– 9.2
2016 —– 4.0
2017 —– 8.5
2018—– 5.6
2019 —– 4.5
(बारिश इंच में)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो