scriptघबराने की जरूरत नहीं : इंदौर समेत इन 5 जगहों पर होगी COVID-19 की जांच | Five corona labs in MP for Corona Virus treatment | Patrika News

घबराने की जरूरत नहीं : इंदौर समेत इन 5 जगहों पर होगी COVID-19 की जांच

locationइंदौरPublished: Mar 24, 2020 08:47:25 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

5 जगहों पर होगी COVID-19 की जांच, कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच में आएगी तेजी।

corona_labs_set_up.png

घबराने की जरूरत नहीं : इंदौर समेत इन 5 जगहों पर होगी COVID-19 की जांच

इंदौर. कोरोना वायरस से प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में लॉकडाउन कर दिया गया है। नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिये केन्द्र सरकार की पहल पर इंदौर समेत मध्यप्रदेश में पांच जगहों पर कोरोना की जांच होगी। इसमें इंदौर का महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज शामिल है। इसके अतिरिक्त भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और जबलपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ को सम्मिलित किया गया है। कोरोना से निपटने के लिए पहले 92 लैब थे। अब देश में कुल 118 लैब हो गई हैं।

bhopal.jpg

वायरस फैलने से रोकने के लिये प्रशासन सख्त

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने कहा, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये वायरस की चैन तोड़ना आवश्यक है। उन्होने जनसामान्य के नाम जारी संदेश में कहा है कि प्रदेश में जहाँ कोरोना वायरस के प्रकरण पाये गये हैं, उन स्थानों और उनसे जुड़े स्थानों पर वायरस फैलने से रोकने के लिये सघन प्रयास आवश्यक हैं। इसी क्रम में प्रदेश के कुछ जिलों को तीन दिन के लिये बंद किया गया। इन दिनों में दवाईयाँ, किराना,दूध, सब्जी आदि आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति यथावत रहेगी। अत: बंद से घबराने की जरूरत नहीं है।

covid_19.png

एकीकृत संचार एवं नियंत्रण प्रणाली स्थापित

नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव के लिये एकीकृत संचार एवं नियंत्रण प्रणाली (Integrated Communication and control system) स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पल्लवी जैन गोविल ने इस संबंध में सभी संभागायुक्त, कलेक्टर तथा जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश जारी किये हैं।

एकीकृत संचार एवं नियंत्रण प्रणाली में आमजनता को इस बीमारी के संबंध में जानकारी दी जायेगी। साथ ही लोगों की जिज्ञासाओं और समस्याओं का समयबद्ध समाधान भी किया जायेगा। प्रणाली के अंतर्गत सूचानाओं के त्वरित आदान-प्रदान, विभिन्न एजेन्सियों के मध्य आपसी समन्वय, आम नागरिकों से संवाद और वर्तमान परिस्थितियों पर प्रभावी नियंत्रण के प्रयास किये जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो