scriptचल रहे बड़े कामों पर निगम का फोकस | Focus of corporation on ongoing big works | Patrika News

चल रहे बड़े कामों पर निगम का फोकस

locationइंदौरPublished: Oct 10, 2018 11:08:04 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

आचार संहिता लगने से नए काम न होने पर पुराने पूरे कराने की कवायद

indore

चल रहे बड़े कामों पर निगम का फोकस

इंदौर. न्यूज टुडे.

विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर आचार संहिता लागू हो गई है। इस वजह से अब न तो नए विकास कार्य शुरू होंगे और न ही टेंडर प्रक्रिया पूरी होने पर वर्कऑर्डर। इसके साथ ही जिन कामों के वर्कऑर्डर निकल गए है, वह काम भी शुरू नहीं होंगे। ऐसे में अब नगर निगम का पूरा फोकस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे रोड़ बनाने के साथ अन्य विकास कार्य पर रहेगा। वार्डों में चल रहे कामों को भी पूरा किया जाएगा, क्योंकि आचार संहिता लगने से पुराने कामों को पूरा करने की कवायद में निगम लग गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बन रही सड़कों के अधूरे सहित छोटे-छोटे कामों को पूरा करने का दावा किया जा रहा है, हालांकि लंबे समय से यह काम अटके पड़े हैं।
इन बड़ी सड़कों का काम अधूरा

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की तीन बड़ी सड़कों को चिन्हित कर काम शुरू किया गया। इन सड़कों पर काम की गति कछुआ चाल से चल रही है। इससे जगह-जगह काम अधूरा पड़ा हुआ है। काम में गति न आने के कारण अधूरी पड़ी सड़कों पर दिनभर धूल उड़ती रहती है जिससे लोग परेशान होते रहते हैं। स्मार्ट सिटी की जिन सड़कों का काम चल रहा है, उनको पूरा करने के लिए तय मियाद भी निकल गई है। वजह बाधक निर्माण को नहीं हटना बताया गया हालांकि अब तो बाधक निर्माण सब हट चुके हैं ऐसे में फिर काम में देरी क्यों हो रही है? निगम अफसरों का कहना है कि काम की भले ही समय सीमा तय है, लेकिन साइड क्लियर न होने से सड़क कंपलिट करने में थोड़ा समय लगेगा। कई जगह अब भी अड़चन है। आचार संहिता लगने के बावजूद काम गतिशील रहेंगे।
इन सड़कों पर चल रहा काम

निगम महूनाका चौराहा से टोरी कॉर्नर (बियाबानी रोड़), बड़ा गणपति चौराहे से जिंसी बस डिपो (सुभाष मार्ग), सरवटे बस स्टैंड से गंगवाल बस स्टैंड की सड़क बनाई जा रही हैं। इन सड़कों पर निगम ने काम शुरू कर दिया, लेकिन काम की चाल धीमी होने से सड़कें आधी-अधूरी होने के साथ खुदी पड़ी हंै। बिजली के लिए अंडर ग्राउंड केबल डालने का काम भी अधूरा पड़ा है। पुराने बिजली पोल और ट्रांसफॉर्मर शिफ्ट नहीं किए गए हैं। कई छोटे-छोटे काम अधूरे पड़े हंै। सड़क के साथ पुल के काम भी अधूरे हैं। ऐतिहासिक धरोहर गांधी हॉल, राजबाड़ा, गोपाल मंदिर और होलकर कालीन छत्रियों को संवारने का काम भी धीमी गति से चल रहा है। उम्मीद है कि नए काम न होने से निर्माण कार्य में तेजी आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो