scriptForest department's screw in furniture cluster | फर्नीचर क्लस्टर: वन विभाग की आपत्ति ने रोकी राह, सामने आई 55 हेक्टेयर जमीन | Patrika News

फर्नीचर क्लस्टर: वन विभाग की आपत्ति ने रोकी राह, सामने आई 55 हेक्टेयर जमीन

एसोसिएशन ने डीआईसी को लिखा पत्र, पहले बाउंड्रीवॉल बनाएं, फिर करें एग्रीमेंट

इंदौर

Published: March 21, 2022 10:39:09 am

इंदौर।

इंदौर में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर बनाने के शासन-प्रशासन के दावे की जमीनी हकीकत कुछ और ही है। 190 हेक्टेयर जमीन देने की तैयारी थी, लेकिन अधिकांश जमीन पर वन विभाग ने आपत्ति दर्ज करवा दी है। वन विभाग का पेंच नहीं सुलझने की स्थिति में अब फर्नीचर एसोसिएशन साफ जमीन लेने की तैयारी कर रहा है। एसोसिएशन ने हाल ही में जिला उद्योग विभाग (डीआईसी) को पत्र लिखकर उसके स्वामित्व की जमीन का एग्रीमेंट किए जाने से पहले बाउंड्री वॉल बनाकर दिए जाने का प्रस्ताव रखा है। इधर, प्रशासन द्वारा किए गए सीमांकन में विभाग को आवंटित जमीन में 55 हेक्टेयर जमीन क्लीयर सामने आई है।
फर्नीचर क्लस्टर
फर्नीचर क्लस्टर में वन विभाग का पेंच, प्रशासन ने किया सीमांकन, अविवादित 55 हेक्टेयर जमीन सामने आई
दरअसल, इंदौर-धार रोड पर बेटमाखुर्द में 450 एकड़ में इंटरनेशनल मेगा फर्नीचर क्लस्टर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंजूरी एक साल पहले ही मिल गई थी और इसे आत्मनिर्भर मप्र नीति के तहत मंजूर कर लिया गया था। इसके बाद डीआईसी ने इस जमीन की जाहिर सूचना निकाल कर फर्नीचर क्लस्टर एसोसिएशन को तैयारी करने
के निर्देश दे दिए थे। फर्नीचर क्लस्टर एसोसिएशन ने भी एसपीवी (स्पेशल पर्पज व्हीकल) बनाकर शासन को जमीन आवंटन के संबंध में एक करोड़ रुपए का शुल्क जमा करवा दिया। इसके बाद शासन द्वारा जमीन सीमांकन की तैयारियां प्रारंभ कर दी गईं थीं, लेकिन जैसे ही सीमांकन शुरू हुआ, वन विभाग ने उक्त जमीन अपनी बताकर आपड्डिा दर्ज करवा दी। इसके बाद अब प्रशासन, डीआईसी और एसोसिएशन ने तय किया है कि जिस जमीन पर वन विभाग की आपड्डिा नहीं है, उसे डीआईसी एसोसिएशन से एग्रीमेंट कर सौंप दे।
जमीन मिलते ही शुरू होगा काम

एसोसिएशन अध्यक्ष विनोद बाफना का कहना है कि फिलहाल जमीन को लेकर सीमांकन कार्य चल रहा है। हमने तय किया है कि हमें क्लीयर जमीन मिल जाए तो हम पहले चरण में सदस्यों को जमीन आंवटन कर इकाई की शुरुआत करवा देंगे। निर्माण होने में एक साल लग जाएगा। शेष सदस्यों को दूसरे फेज में प्लॉट आवंटन किया जाएगा। हमें उ्मीद है कि आने वाले एक-दो सप्ताह में स्थिति साफ हो जाएगी।
जहां भी बताई जमीन, वहां वन विभाग ठोक देता दावा

शिवराज सरकार की प्राथमिकता में शामिल इस क्लस्टर को लेकर डीआईसी के ज्मिेदार कितने सक्रिय हैं, यह इसी बात से पता चल जाता है कि अभी तक सीमांकन पूरा नहीं हो पाया है। विभाग जहां तक अपनी जमीन एसोएिसशन को बता रहा है, वहां भी कई बार वन विभाग के अफसर आकर अपना दावा ठोक देते हैं। इतना ही नहीं, आसपास किसान भी अपनी जमीन बता देते हैं। इन्हीं परिस्थितियों से निपटने के लिए एसोसिएशन अब यह चाहता है कि डीआईसी जमीन का एग्रीमेंट करने से वहां बाउंड्री वॉल बनाकर दे। इसका खर्च भी एसोसिएशन देने को तैयार है। इसके लिए हाल ही में एसोसिएशन ने एक पत्र भी डीआईसी महाप्रबंधक को लिखा, लेकिन अब तक उन्होंने कोई जबाव नहीं दिया।
देरी के कारण दूसरी जगह की तलाश

जमीन आवंटन प्रक्रिया में हो रही देरी से फर्नीचर एसोसिएशन के सदस्य अपना बिजनेस प्रभावित होता देख कर अन्य जगह जमीन तलाश कर कारोबार आगे बढ़ाना चाह रहे हैं। इस बात की चिंता एसोसिएशन को सता रही है, इसलिए एसोसिएशन ने तय किया है कि जितनी जमीन विभाग क्लीयर बता रहा है, उसका एग्रीमेंट कर लिया जाए और पहले चरण में सदस्यों को इकाई लगाए जाने के लिए जमीन दे दी जाए।
जितनी मिल रही, ले ली जाए

हमारी बोर्ड मीटिंग में तय किया गया है कि जितनी जमीन फिलहाल क्लीयर है, एग्रीमेंट कर सदस्यों को आवंटित कर दी जाए। इससे पहले फेज का कार्य शुरू हो सकेगा। शेष सदस्यों को दूसरे चरण में जमीन दी जाएगी। पैसा जमा कराए छह माह से अधिक हो गए। विभाग जल्द से जल्द जमीन हमें दे। हमारी कोशिश है कि इंदौर में सबसे पहले फर्नीचर क्लस्टर तैयार हो जाए। यहां इंटरनेशनल लेवल का क्लस्टर तैयार होगा।
हरीश नागर

सचिव

फर्नीचर एसोसिएशन

सीमांकन हो चुका

जमीन का सीमांकन हो चुका है। करीब 50 से 55 हेक्टेयर जमीन सामने आई है, जिसका आवंटन एमएसएमई को हो चुका है।
रवि सिंह

एसडीएम देपालपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.