scriptएमपी में कोरोना से चार की मौत, 1158 संक्रमित | Four death of corona in MP, 1158 infected | Patrika News

एमपी में कोरोना से चार की मौत, 1158 संक्रमित

locationइंदौरPublished: Jan 06, 2022 11:06:56 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

बुधवार को 512 मरीजों के आने बाद सख्ती बढ़ाई जा रही है। मौत का आंकड़ा स्थिर रखने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

covid4.jpg

इंदौर. कोरोना की दूसरी लहर में एमपी का हॉट स्पॉट रहा इंदौर में फिर से कोरोना रिकार्ड तोड़ रहा है, यहां कोरोना की तीसरी लहर में भी सबसे अधिक केस आ रहे हैं, आश्चर्य की बात तो यह है कि यहां पिछले 15 दिनों में कोरोना से 4 लोगों की मौत हो गई है, ऐसे में न सिर्फ इंदौरवासी बल्कि पूरे प्रदेशवासियों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

बुधवार को एक दिन में 512 मरीज
शहर के लिए चिंताजनक स्थिति है कि 15 दिन में चार लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है। संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को 512 मरीजों के आने बाद सख्ती बढ़ाई जा रही है। मौत का आंकड़ा स्थिर रखने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इंदौर में जहां बुधवार को 512 मरीज संक्रमित हुए हैं, वहीं पिछले पांच दिनों में 1158 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं।

संक्रमण दर हुई 5.4 प्रतिशत
दिसंबर से तीन गुना मरीज पांच दिन में मिले हैं। संक्रमण दर बढ़कर 5.4 प्रतिशत पहुंच गई है। यहां मंगलवार को एक मौत और हुई है यह मौत मरीज के अस्पताल में भर्ती होने के 6 घंटे के भीतर हुई थी। सभी मौतें बुजुर्गों और को मार्बिट स्थिति वालों की हुई है। ऐसे में यह बात साफ है कि अन्य गंभीर रोग वालों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पहली मौत-
निजी अस्पताल में भर्ती 75 साल के बुजुर्ग की मौत 21 दिसंबर को रिपोर्ट हुई। वे 11 दिसंबर से भर्ती थे। लंग्स में 85 प्रतिशत इंफेक्शन के साथ किडनी की बीमारी थी। डायलिसिस पर थे। कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे। उनकी मौत को दो दिन बाद रिकॉर्ड पर लिया गया।

दूसरी मौत –
21 दिसंबर को निजी अस्पताल में हुई। उम्र 69 साल थी। एक हफ्ते से ज्यादा समय से अस्पताल में भर्ती थे। लंग्स में 35% इफेक्शन था।

तीसरी मौत-
3 जनवरी को 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई। वे तीन दिन अस्पताल में भर्ती रहे ये भी को-मार्बिट कंडिशन में थे।

चौथी मौत-
4 जनवरी को 51 वर्षीय व्यक्ति की मौत दर्ज की गई। वे 6 घंटे ही अस्पताल में भर्ती रहे। अस्पताल लाए तब उनकी हालत काफी गंभीर थी। जांच में हार्ट फेल्यूअर के संकेत मिल रहे थे। डायबिटिज भी थी। जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

इन इलाकों में मिले पॉजिटिव

मंगलवार को प्रगति विहार, आनंद नगर, एयरपोर्ट रोड, अभय प्रशाल, महालक्ष्मी नगर, पलासिया, ओल्ड पलासिया, शांति नगर, नेहरू नगर, गुलमर्ग, रवि नगर, श्रीनगर, एलआइजी कॉलोनी, विजय नगर, जावरा कंपाउंड, वैभव नगर, सुविधि नगर, रेसकोर्स रोड, स्नेह नगर, सिमरोल रोड, गोयल नगर, एमजीएम कॉलेज, मॉडल टाउन कॉलोनी, अनूप नगर, तिल्लौर खुर्द, एबी रोड, शालीमार टाउनशिप, उमरीखेड़ा, अहिल्या माता कॉलोनी, ग्रीनवैली, बिचौली मर्दाना, साउथ तुकोगंज सहित अन्य क्षेत्रों में संक्रमित मिले हैं।

यह भी पढ़ें : 15 रुपए में मिला सिर्फ दो बूंद पानी, यात्री ने किया ऐसा काम, रेलवे को बोलना पड़ गया सॉरी

मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर में 6 भर्ती

राधास्वामी सत्संग में बने मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर में बुधवार को 6 मरीजों को भर्ती किया गया। सभी मरीज एसिम्टोमैटिक हैं। यहां उन्हें भर्ती कर रहे हैं, जिनके घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है। यहां 650 बिस्तर है। शहर में एक्टिव मरीज 1270 हो गए हैं।

यह भी पढ़ें : एमपी में अलसुबह 5 बजे इंकम टैक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई, देखकर दंग रह गए लोग

कोरोना से मौत होने पर वैरिएंट का लगाएं पता- संभागायुक्त

शहर में ओमिक्रान वैरिएंट की पुष्टि के बाद कोरोना से एक मौत हो चुकी है। गंभीर मरीजों पर नजर रखें और हर जांच का रिकॉर्ड रखें। मौत होने पर वायरस के वैरिएंट का पता लगाएं। ये निर्देश संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कोरोना से संबंधित डेथ ऑडिट कमेटी की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि सैंपल को जल्द से जल्द जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजें। बैठक में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, डॉ. सलिल साकल्ले, डॉ. सलिल भार्गव आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो