आईडी में लगाया टीआई के पति का फोटो और शुरू कर दिया ठगी का खेल

आईडी में लगाया टीआई के पति का फोटो और शुरू कर दिया ठगी का खेल

Hussain Ali | Publish: Mar, 20 2019 08:30:00 AM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

आईडी में लगाया टीआई के पति का फोटो और शुरू कर दिया ठगी का खेल

इंदौर. लोगों को ठगने के लिए बदमाश क्या-क्या फंडे नहीं अपनाते। अब एक ठग ने पुलिस अफसर के अधिकारी पति का फोटो इस्तेमाल कर फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाई। उससे मैसेज भेज कर वह एटीएम संबंधी जानकारी और रुपयों की मांग कर रहा है। जब कुछ लोगों ने अफसर को फोन लगाए तो इस बारे में पता चला। ठगी का पता चलने पर पुलिस में शिकायत की है।

ठग ने टीआई मंजू यादव के पुलिस अफसर पति सुरेंद्र यादव के फोटो का इस्तेमाल किया। उनके मुताबिक कुछ लोगों के पास फेसबुक मैसेंजर के जरिए मैसेज पहुंचे, जिसमें उनसे मदद की अपील करते हुए एटीएम संबंधित जानकारी देने के लिए कहा गया। पहली नजर में यही लगता है कि उनके द्वारा ही मदद की अपील की गई, लेकिन आईडी की पड़ताल करने पर फर्जी निकली। शंका होने पर कुछ लोगों ने उन्हें फोन लगाया तो पता चला कि उनके द्वारा तो किसी भी तरह का मैसेज भेजा ही नहीं गया।

शक होने पर लगाए फोन

उक्त बदमाश ने फेसबुक से उनकी फोटो उठाई और फर्जी आईडी बना ली थी। इसके बाद उनके सर्कल में जुड़े सभी लोगों को मैसेज कर एटीएम संबंधित गुप्त जानकारी मांगी, लेकिन कुछ लोगों को इस मैसेज पर शक हो गया और उन्होंने फोन लगा दिए। इससे बदमाश अपने इरादे में सफल नहीं हो सका। इसके बाद उस फर्जी आईडी की रिपोर्ट की गई। इस पर एफबी सिक्युरिटी द्वारा उसे ब्लॉक कर दिया गया। इस मामले में पुलिस से भी शिकायत की गई है।

सावधान रहें, जानकारी न दें

पुलिस अफसर की मानें तो बदमाश अधिकतर आईडी हैक कर या फिर मिलते-जुलते नाम से फर्जी आईडी बनाते हैं। इसके बाद फिशिंग मेल भेजते हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इस तरह के मैसेज या मेल मिलने पर तुरंत ही अनजान अकाउंट में रुपए या फिर जानकारी नहीं दें। किसी परिचित की मदद की अपील आए तो उसे सीधे तौर से संपर्क करें। उसे सही में मदद की जरूरत हो तो ही, किसी भी तरह की मदद के बारे में सोचें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned