फ्रेंड्स ऑफ एमपी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन बातों से लुभाया निवेशकों को

फ्रेंड्स ऑफ एमपी में प्रतिभाओं का सम्मान, मुख्य सचिव ने पेश किया प्रदेश की प्रगति का लेखा-जोखा

न्यूज टुडे@ इंदौर.
फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉनक्लेव का आज औपचारिक उद्घाटन हुआ। सुबह साढ़े नौ बजे से कार्यक्रम शुरू हुआ। इसमें मुख्य सचिव बसंतप्रताप सिंह ने पिछले दस साल में प्रदेश की प्रगति का लेखा-जोखा मेहमानों के सामने रखा। कार्यक्रम में प्रदेश की कुछ प्रतिभाओं का सम्मान भी किया जाएगा।
फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट के दूसरे दिन आज सुबह करीब 10 बजे से उद्घाटन कार्यक्रम शुरू हुआ। सुबह सबसे पहले मुख्य सचिव ने ग्रोथ ऑफ एमपी इन पास्ट डेकेड पर पे्रजेंटेशन दिया। इसके बाद प्रतिभा सम्मान समारोह हुआ, जिसमें चयनित अतिथियों का सीएम शिवराजसिंह ने अभिनंदन किया।
इनका किया सम्मान
मध्यप्रदेश से जुड़े ऐसे आगंतुकों का सम्मान भी किया गया, जिन्होंने मध्यप्रदेश का नाम देश व दुनिया में गौरवांवित किया। इनमें सतींदर सिंह रेखी, जितेन्द्र सिंह मुछाल, राजेश अग्रवाल , जीएस सरीन, सीपी गुरनानी, अनुराग असाटी, सुनील नायक शामिल हैं। सीएम ने इनका अभिनंदन किया। मंच से इनके कामों और उपलब्धियों को भी बताया गया।
तीन सत्रों में प्रेजेंटेशन
पहला सत्र दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। इसमें एमपी मीट्स एमपी विषय पर व्यक्तिगत उपलब्धियों की जानकारी वक्ता देंगे। दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शुरू होगा, जिसमें डेवलपमेंट गोल ऑफ एमपी-2022 विषय पर मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल प्रजेंटेशन देंगे। तीसरा सत्र दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा, इसमें मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसके मिश्रा रोल ऑफ फ्रेंंड्स ऑफ एमपी इन डेवलपमेंट ऑफ मध्यप्रदेश विषय पर प्रजेंटेशन देंगे। समापन समारोह शाम पांच बजे से उद्योग एवं वाणिज्य तथा रोजगार मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में होगा।

सीएम बोले, वॉशिंगटन से ज्यादा स्वच्छ हमारा इंदौर
मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने कहा, यहां अमरीका के 100 से ज्यादा एनआरआई मौजूद हैं, आप ही बताइए कि वॉशिंगटन एयरपोर्ट से सिटी तक की सडक़ अच्छी है या इंदौर एयरपोर्ट के पास सुपर कॉरिडोर वाली। मौजूद लोगों ने ताली बजाकर मुख्यमंत्री की बात पर मोहर लगाई। इस पर सीएम बोले, मैंने ये तुलना की थी तो बड़ा हंगामा हो गया था। दो दिवसीय फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट का औपचारिक शुभारंभ गुरुवार को सीएम होटल मेरिएट में करेंगे। सीएम ने कहा, फ्रेंड्स ऑफ एमपी एेसा फोरम है, जिससे प्रदेश की प्रतिभाओं को विकास के साथ जोडऩा चाहते हैं। अप्रवासी भारतीयों से अपेक्षा है कि वे प्रदेश की प्रगति की ब्रांडिंग विदेश में करें। मप्र के फ्रेंडस से निवेश की अपेक्षा नहीं कर रहे हैं।
उन्होंने बताया, हमारे आमंत्रण पर ३०० से अधिक प्रतिनिधि अपने खर्चे पर इंदौर आए हैं। इनसे चर्चा कर फ्रेंड्स ऑफ एमपी चार्टर बनाएंगे। इसमें तय करेंगे, विकास में सहयोग के किन-किन पहलुओं पर काम कर सकते हैं। एक साल का एजेंडा भी तय करेंगे, जिससे कार्य करने में आसानी होगी। यह समिट हर दो साल में करेंगे।

मदद से संभव हुआ थैलेसीमिया का इलाज

मुख्यमंत्री ने कहा, विभिन्न देशों में काम कर रही प्रदेश की प्रतिभाओं का उपयोग प्रदेश के विकास के लिए क्यों नहीं किया जाए। इसके लिए फरवरी २०१५ में इसके लिए एक मंच की स्थापना की और इसका पहला सम्मेलन अमरीका में किया। लोगों की रुचि देखकर आयोजन मप्र में करने का सोचा, जिससे प्रदेश के लोग यहां आए, मप्र को समझे और हमारे साथ काम करें। उन्होंने बताया, एनआरआई के साथ मिलकर हम थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों का इलाज प्रदेश में संभव कर सकें हंै। गुरुवार को बोनमैरो ट्रांसप्लांट सेंटर की शुरुआत हो जाएगी। इस तरह कई छोटे-छोटे काम हैं, जिनमें सहयोग लेकर हम प्रदेश की तस्वीर बदल सकते हैं।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned