फ्यूचर में एक ही केबल से ऑपरेट होगी टीवी, इंटरनेट और वॉइस कमांड

फ्यूचर में एक ही केबल से ऑपरेट होगी टीवी, इंटरनेट और वॉइस कमांड

Reena Sharma | Publish: May, 18 2019 12:39:36 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

दूरसंचार दिवस पर इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के सेमिनार में नई तकनीकों पर चर्चा

 

इंदौर. जिस तरह से टेक्नोलॉजी बदल रही है भविष्य का अनुमान लगाना भी मुश्किल होता जा रहा है। हम सोच भी नहीं सकते कि आने वाले समय में क्या-क्या परिवर्तन देखने को मिलेंगे। यह अच्छे भी हो सकते हैं और बुरे भी। हमें बस यह तय करना है कि तकनीक को किस तरह से इस्तेमाल करें। यह फायदे के लिए भी हो सकती है और आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। दूरसंचार दिवस पर इंस्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के सेमिनार में भविष्य की तकनीकों पर चर्चा के दौरान यह बातें सामने आई। मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद बीएसएनएल के सीनियर सब डिविजनल इंजीनियर विशाल चोपड़ा ने कहा, आज टीवी, इंटरनेट के लिए अलग-अलग केबल होती हैं और वाइस कमांड के लिए हम बड़ी कंपनियों के महंगे प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहते हैं। जल्द ही यह सब बदल जाएगा और सिर्फ एक केबल से आप तीनों तकनीकों को ऑपरेट कर सकेंगे।

इस साल के अंत तक आएगा यूनिवर्सल सेट टॉप बॉक्स

विशाल ने कहा, जिस तरह से मोबाइल सिम पोर्टेबिलिटी आ गई है ठीक उसी तरह से सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी भी लागू होने वाली है। इस साल के अंत तक सरकार द्वारा यूनिवर्सल सेट टॉप बॉक्स के नियम लागू हो जाएंगे और उसके बाद सर्विस प्रोवाइडर बदलने के लिए आपको सेट टॉप बॉक्स बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दुनिया की राह कैसे हो रही है आसान

सेमिनार में बताया गया कि इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन (आइटीयू) किस तरह से पूरी दुनिया में दूरसंचार की सर्विसेस को संभालती है। इस बार का सेमिनार ब्रीजिंग द स्टैंडरडाइजेशन गैप विषय पर आधारित था। इसमें बताया गया कि विकासशील देशों और विकसित देशों के बीच एक बड़ा फासला है, जिसे दूर करने के बाद पूरी दुनिया एक मंच पर एक साथ होगी। इंजीनियर्स को बताया गया कि किस तरह से पूरी दुनिया में एक जैसी डेटा स्पीड और दूरसंचार सुविधाओं को लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आने वाले समय में अधिकतर सुविधाएं इंटरनेट पर आधारित होंगी और डेटा ही सबकुछ तय करेगा, इसलिए भविष्य में क्लाउडिंग और स्पीड ही सबसे महत्वपूर्ण विषय होंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned