scriptGandhinagar is the one of bigest metro station | गांधी नगर सुपर कॉरिडोर पर बनेगा मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन, यहीं से लैंडिंग-टेकऑफ | Patrika News

गांधी नगर सुपर कॉरिडोर पर बनेगा मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन, यहीं से लैंडिंग-टेकऑफ

locationइंदौरPublished: Jan 22, 2023 03:27:34 pm

- डिपो का लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा, पाॅवर हाउस और मेंटेनेंस-इंस्पेक्शन यार्ड हो रहा तैयार
- लापरवाही पर सीनियर इंजीनियर और यूआरसी कंस्ट्रक्शन को नोटिस

गांधी नगर सुपर कॉरिडोर पर बनेगा मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन, यहीं से लैंडिंग-टेकऑफ
गांधी नगर सुपर कॉरिडोर पर बनेगा मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन, यहीं से लैंडिंग-टेकऑफ
इंदौर. मेट्रो ट्रायल रन के लिए सुपर कॉरिडोर पर बन रहे सुपर प्रायोरिटी कॉरिडोर पर शहर का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन गांधी नगर में बनेगा। इस स्टेशन के समीप मेट्रो का डिपो भी तैयार हो रहा है। इस स्टेशन से ही मेट्रो डिपो में जाएगी और ट्रैक के लिए टेकऑफ करेगी। एमडी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि सितंबर में हर हाल में ट्रायल रन शुरू हो जाए। डिपो का काम लगभग 50 प्रतिशत पूरा हो गया है। शनिवार को मेट्रो एमडी मनीष सिंह ने सुपर कॉरिडोर ट्रैक के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान सीनियर डीजीएम वायडक्ट श्रवण पालम को स्टेशन से यार्ड तक कर्व ट्रैक के कार्य में लापरवाही पर टर्मिनेशन के लिए चेतावनी नोटिस दिया है। कांस्टिंग यार्ड में प्री कास्ट पाई और आई गर्डर के काम में देरी करने पर भी कंपनी यूआरसी को नोटिस जारी किया है।
एमडी ने अधिकारियों व काॅन्ट्रेक्टर से कहा कि यह सरकार की उच्च प्राथमिकता वाला काम है। इसमें 1 घंटे की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने डिपो में निर्माणाधीन इंस्पेक्शन वे, स्टेब्लिंग लाइन, ऑक्जिलरी सब स्टेशन, रिसीविंग सब स्टेशन, एडमिन व कंट्रोल बिल्डिंग, यार्ड लाइन का निरीक्षण किया। मेट्रो के जीएम केसी चौहान व एजीएम अनिल जोशी ने बताया कि मई तक काम पूरे करने का लक्ष्य रखा है। डिपो की बाउंड्रीवाॅल को लेकर निर्माण में देरी हो रही है। एमडी ने कॉन्ट्रेक्टर से फोन पर बात कर काम को गति देने के लिए कहा है।
----------
बन रहा मेट्रो का पाॅवर हाउस
डिपो में मेट्रो का पाॅवर हाउस ऑक्जिलरी सब स्टेशन भी तैयार हो रहा है। पूरी मेट्रो लाइन को यहीं से बिजली सप्लाई की जाएगी। सिविल वर्क और पेनल इंस्टालेशन बेस का काम भी चल रहा है। पेनल के लिए वेंडर कंपनी को काम में तेजी के निर्देश दिए। निर्माणाधीन कार्यों के लिए सामग्री की गुणवत्ता जांच तथा समय पर आपूर्ति के लिए फैक्ट्री इंस्पेक्शन टेस्ट करने की भी हिदायत दी। ऑपरेशन-कंट्रोल व एडमिन बिल्डिंग का काम तेज करने के साथ कॉन्ट्रेक्टर कंपनियों को लेबर बढ़ाने के निर्देश दिए।
--------
कर्व का काम अधूरा देख जताई नाराजगी
गांधी नगर स्टेशन पर डिपो से सीधा ट्रैक इंस्पेक्शन मेंटेनेंस यार्ड तक बनाया जा रहा है। इसके काम में देरी पर सीनियर डीजीएम पर सिंह ने नाराजगी जताते हुए कहा कि ऑफिस में बैठने से काम नहीं होगा, फील्ड में 18 घंटे रहना होगा, तभी ट्रायल रन शुरू हो सकेगा।
---------
तीन लाइन वाला स्टेशन होगा
गांधी नगर स्टेशन शहर का सबसे बड़ा तीन लाइन वाला स्टेशन होगा। आरवीएनएल के अमित टंडन ने स्टेशन की प्रगति बताई। एमडी ने आई तथा पाई-गर्डर के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। सेगमेंट कास्टिंग यार्ड का भी निरीक्षण किया। मेट्रो रोलिंग स्टॉक यानी ट्रेन का ऑर्डर भी फ्रांस की कंपनी को दे दिया गया है। मई-जून से ट्रेन की डिलीवरी मिलनी शुरू हो जाएगी। यार्ड में 28 ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी। फरवरी से पटरी बिछाने का काम भी शुरू किया जाएगा।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.