script40 कलाकारों ने 25 वाद्यों से की गणपति की स्तुति | ganesh chaturthi celebration 2017 with musical programme | Patrika News

40 कलाकारों ने 25 वाद्यों से की गणपति की स्तुति

locationइंदौरPublished: Sep 01, 2017 11:09:00 am

गांधी हॉल परिसर में आयोजित गणेशोत्सव में मुंबई के कलाकारों ने प्रस्तुत की सिम्फनी

ganesh utsav

ganesh utsav

इंदौर. शहर में एेसा मौका रेयर ही होता है जब किसी म्यूजिक प्रोग्राम में मंच पर एक साथ 40 कलाकार परफॉर्म कर रहे हो। गुरुवार की शाम गांधी हॉल परिसर में आलोक दुबे फाउंडेशन की ओर से आयोजित गणेश उत्सव में मुंबई के म्यूजिक ग्रुप आरएसजे सिम्फनी ने परफॉर्म किया। इसमें २० वॉयलिन वादक, १० रिदमिस्ट के साथ ढोलक, डफ, हैंड बैस, पियानिका, कांगो, ड्रम सेट, रिदम गिटार, बेस गिटार, सेंपलर, स्लाइडबेस, स्नेयर, सेक्सोफोन, ऑक्टोपेड, सिंथेसाइजर के साथ कुछ फोक इंस्ट्रूमेंट सहित करीब २५ तरह के साज बज रहे थे। मौका गणेश उत्सव का था इसलिए गणपति के रिदम बेस्ड सॉन्ग्स ज्यादा बजाए और गाए गए। सिम्फनी की शुरुआत लीड सिंगर ऋषभ जैन और संभव जैन ने ‘जय जय कारा स्वामी देना साथ हमारा से की’। इसके बाद ‘गणनायका’, ‘देवा हो देवा’, ‘जय देव जय देव जय मंगलमूर्ति’ जैसे सॉन्गस के बाद कुछ क्लासिकल और सेमी क्लािसक सॉन्ग भी गाए। इसके बाद क्लासिकल के साथ वेस्टर्न म्यूजिक का फ्यूजन भी पेश किया गया। एक गीत बेटी बचाओ थीम पर था, ‘बेटियां वरदान हैं’। सिम्फनी के वॉयलिन वादकों ने कुछ पुराने फिल्मी गीत बजाए।
सिम्फनी से देना हैं मेलोडी
आरएसजे सिम्फनी के संचालक और लीड सिंगर ऋषभ जैन और उनके छोटे भाई संभव इंदौर के ही हैं। यहां शास्त्रीय गायक सुनील मसूरकर से क्लासिकल म्यूजिक सीखने के बाद दो साल पहले मुंबई गए और ये ग्रुप बनाया। ऋषभ ने हाल ही में दो फिल्मों में म्यूजिक कंपोज भी किया है। ऋषभ कहते हैं कि इंदौर में इतने इंस्ट्रूमेंट्स वाले प्रोग्राम कम ही होते हैं। मेट्रो सिटीज में हमें बहुत प्रोग्राम्स मिलते हैं। अलका याग्निक के साथ खुद के गीतों का एक म्यूजिक अलबम बना चुके ऋषभ ने बताया कि उनके ग्रुप के कई कलाकर फिल्मों के लिए बजाते हैं और ज्यादातर आर्टिस्ट बड़े सिंगर्स के साथ वल्र्ड टूर्स पर जाते रहते हैं। हमारा उद्ेश्य सिम्फनी के जरिए लोगों को मेलोडी देना है।
लौट रहा लाइव रिकॉडिंग का दौर
ग्रुप के वॉयलिन ग्रुप के लीडर महेश राव ने कपूर एंड संस सहित कई फिल्मों में वॉयलिन बजाया है। उन्होंने कहा कि करीब २५ बरस से भी ज्यादा हो गए जब फिल्म म्यूजिक मे लाइव रिकॉर्डिंग का दौर पूरी तरह खत्म हो गया था। सिंथेसाइजर और डिजिटल रिकॉर्डिंग के दौर में लाइव रिकॉर्डिंग बीते दौर की चीज मान ली गई थी। मशीनी म्यूजिक की वजह से मेलोडी भी कम हो गई थी। अब फिर से मेलोडी की वापसी हो रही है। रहमान, शंकर अहसान , विशाल शेखर जैसे संगीतकार फिर लाइव रिकॉर्डिंंग कर रहे हैं। अब दौर बदलने लगा है। जो वादक कलाकार बेकार बैठे थे उन्हें फिर से काम मिलने लगा है।
इंदौर में नहीं है बड़े सिम्फनी बैंड

शहर के इंटरनेशनल रिदम ग्रुप के राजेश मिश्रा ने कहा कि शहर में इतने बड़े सिम्फनी बैंड न होने की वजह ये है कि यहां मुंबई की तरह म्यूजिक इंडस्ट्री नहीं है। कलाकार तो हैं, लेकिन उनके लिए बड़े बजट के शोज भी होने चाहिए जो कि यहां नहीं होते। संगीतकार पिंटू कसेरा ने कहा कि शहर में वॉयलिन वादकों का बड़ा ग्रुप नहीं है। वैसे हमारा प्लान है और हम तैयारी कर रहे हैं कि यहां भी बड़ा सिम्फनी बैंड हो।
डेली कॉलेज में इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक सिखा रहे मनोज बावरा ने कहा कि शहर के कुछ स्कूलों में छोटे बैंड हैं। दरअसल स्कूलों का सेटअप प्रोफेशनल नहीं होता, वहां केवल एनुअल फंक्शन के परपज से काम होता है। इसलिए वहां बड़ा बैंड नहीं हो सकता। दूसरी बात ये कि अच्छा कलाकार तैयार होने में १० से १५ साल का टाइम लगता है। बड़े सिम्फनी बैंड के लिए बड़े बजट के आयोजन होना भी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो