scriptGATE 2018: शहर को टॉप 100 में 81वीं रैंक | GATE 2018 result declared | Patrika News

GATE 2018: शहर को टॉप 100 में 81वीं रैंक

locationइंदौरPublished: Mar 17, 2018 01:16:19 pm

Submitted by:

nidhi awasthi

आईआईटी गुवाहाटी ने एक दिन पहले जारी किए परिणाम

GATE 2018
इंदौर. आईआईटी गुवाहाटी ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2018 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इंदौर में ९ हजार स्टूडेंटस ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से लगभग १७ प्रतिशत स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। नोटिफिकेशन के शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट 17 मार्च को जारी किया जाना था, लेकिन आईआईटी ने परिणाम एक दिन पहले ही घोषित कर दिया। इससे पहले परीक्षा की आंसर-की और फाइनल आंसर-की रिलीज की जा चुकी हैं। गेट 2018 परीक्षा 3, 4, 10 व 11 फरवरी को आयोजित की गई थी। इस चुनौतीपूर्ण और ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। पूरे देश में २०० सेंटर्स पर एग्जाम हुई थी, जिसमें साढ़े ९ लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।
अच्छा नहीं रहा रिजल्ट
इंदौर गेट फोरम के डायरेक्टर संजय गुप्ता व निलेश नीमा ने बताया कि इंदौर में आईपीएस और मंगल कंपाउंड दो सेंटर्स पर ऑनलाइन मोड में परीक्षा हुई थी। इस बार टॉप १०० में इंदौर को कम्प्यूटर साइंस ब्रांच से ८१वीं रैंक मिली हैं। इंदौर का परिणाम पिछले साल की तुलना में अच्छा नहीं रहा। पिछली बार टॉप १०० में शहर से लगभग २० स्टूडेंट्स थे। इसका कारण इंजीनियरिंग में स्टूडेंट्स की घटती रुचि है। पीएसयू में कम्यूटर साइंस और केमिकल इंजीनियरिंग के लिए बेहतर अवसर हैं। इन दोनों ब्रांचेस के परिणाम अन्य ब्रांचेस की तुलना में बेहतर रहे हैं।
२० महिलाओं को आज मिलेगा वुमन इन बिजनेस अवॉर्ड
इंडो ग्लोबल एसएमई चेंबर द्वारा शनिवार को देशभर की २० उद्यमी व कामकाजी महिलाओं को वुमन इन बिजनेस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने पर मनीषा खांडेकर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देंगे। सम्मान समारोह शनिवार दोपहर ४ बजे से आरएनटी मार्ग स्थित होटल बेस्ट वेस्टर्न प्लस में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो