शहर में घूमेगी 'मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब' ,आम जनता करा सकती है 10 रुपए में खाद्य पदार्थ की जांच

लैब के कर्मचारी लोगों को प्रशिक्षण भी देंगे....

By: Ashtha Awasthi

Published: 04 Oct 2021, 04:24 PM IST

इंदौर। मिलावटखोरों के खिलाफ चल रहे सरकार के अभियान को आगे बढ़ाते हुए ईट राइट चैलेंज के तहत मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब सोमवार से 6 दिन पूरे जिले में भ्रमण करेगी। आम जनता इस लैब में मौके पर ही खाद्य पदार्थ की जांच कर परिणाम प्राप्त कर सकती है। लैब के कर्मचारी लोगों को प्रशिक्षण भी देंगे। लैब में दूध, दूध से बने पदार्थ, मसालों आदि की टेस्टिंग करा सकते हैं। लैब तीन दिन शहर में और तीन दिन ग्रामीण क्षेत्रों में रहेगी। इस दौरान विभाग के लोग विभिन्न दुकानों की सैंपलिंग और प्रारंभिक जांच भी करेंगे।

मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत आगामी त्योहारों को देखते हुए विभिन्न खाद्य पदार्थों विशेषकर दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थ, 10 मिनट में जांच रिपोर्ट मिठाइयां आदि की खपत में वृद्धि होती है। इससे इनमें मिलावट की आशंका बढ़ जाती है। खाद्य विभाग ने मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब का भ्रमण कार्यक्रम तैयार किया है, जो संपूर्ण जिले में भ्रमण कर बाजारों में दुकानों की जांच करेगी। इसकी रिपोर्ट भी शुद्ध ऐप की सहायता से जारी की जाएगी, खाद्य पदार्थ अमानक मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

10 मिनट में जांच रिपोर्ट

अपर कलेक्टर डॉ. अभय बेड़ेकर के अनुसार कोई भी उपभोक्ता अपने दैनिक जीवन मे उपयोग मे आने वाले खाद्य पदार्थों की जांच मात्र 10 रुपए शुल्क देकर करवा सकता है। इसकी रिपोर्ट 10 मिनट में दी जाएगी। लैब में मौजूद तकनीकी स्टॉफ उपभोक्ताओं एवं खाद्य कारोबारियों को आसान घरेलू उपाय बताकर प्रशिक्षिण भी देंगे।

किस दिन कहां मिलेंगी

4 अक्टूबर: कालानी नगर.60 फीट रोड

5 अक्टूबर: देपालपुर तहसील

6 अक्टूबर: स्कीम नंबर 54 विजय नगर, मेघदूत गार्डन

7 अक्टूबर: महू तहसील

8 अक्टूबर: अन्नपूर्णा मंदिर और रणजीत

9 अक्टूबर: सांवेर तहसील

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned