scriptदिव्यांग काउंटर से बांटे जा रहे सामान्य टिकट | General tickets being shared by Divyang counters | Patrika News

दिव्यांग काउंटर से बांटे जा रहे सामान्य टिकट

locationइंदौरPublished: Oct 18, 2018 10:46:27 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

पूछताछ के लिए दिव्यांग यात्रियों को भेज रहे प्लेटफॉर्म पर

indore

दिव्यांग काउंटर से बांटे जा रहे सामान्य टिकट

इंदौर. न्यूज टुडे.

स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। दरअसल प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बने बुकिंग हॉल में दिव्यांग यात्रियों के लिए अलग से कांउटर बनाया गया है, जहां पर दिव्यांगजन को टिकट व जानकारी दी जाना है। बुकिंग सुपरवाइजर की मनमानी ऐसी कि इस काउंटर से ही आम यात्रियों को प्लेटफॉर्म टिकट दिए जा रहे हैं, जबकि पास ही दो सामान्य कांउटर को बंद रखा गया है। दिव्यांग नाम बीते दो साल से चलन में है, लेकिन रेलवे स्टेशन पर कुछ जगहों पर आज भी विकलांग शब्द का ही उपयोग किया जा रहा है, जिससे दिव्यांगजन खुद को अपमानित महसूस कर रहे हैं।
प्लेटफार्म नंबर एक पर पे एंड यूज बना हुआ है। यहां पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधा दी है, लेकिन रेलवे ने यहां के दिशा निर्देश को आज तक नहंीं बदला है। यहां आज भी विकलांग प्रसाधन लिखा हुआ है।
डीआरएम से शिकायत

जेडआरयूसीसी मेंबर जगमोहन वर्मा ने कहा कि दिव्यांग यात्रियों के साथ कभी भी भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। यह मानव अधिकार के भी खिलाफ है। इस मामले में हम डीआरएम से शिकायत कर रहे हैं। मैं खुद पिछले छह दिनों से सुबह ७ बजे बुकिंग हॉल आ रहा हूं, लेकिन एक बार भी दिव्यांग काउंटर नहीं खुला। घंटों इसे बंद रखा जाता है। जब खोला भी जाता है, तो उस पर अन्य यात्रियों को टिकट दिए जाते हैं।
कतार में लग करना पड़ता है इंतजार

जानकारी के अनुसार दिव्यांगजनों के लिए पूछताछ केंद्र प्लेटफॉर्म पर बना हुआ है। कुछ समय पहले दिव्यांग यात्रियों के लिए पूछताछ केंद्र बुकिंग हॉल में ही बना दिया था लेकिन इस काउंटर से ही आम यात्रियों को टिकट दिए जाने लगे। ऐसे में दिव्यांग यात्रियों को कतार में इंतजार करना पड़ता है। जबकि यह काउंटर सिर्फ दिव्यांग जनों के लिए उपयोग में लेना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो