scriptGet a taste of the traditional cuisine of South India | खानें के शौकीन नए स्वाद के लिए रहें तैयार, अब चखने को मिलेंगी 40 नई डिश | Patrika News

खानें के शौकीन नए स्वाद के लिए रहें तैयार, अब चखने को मिलेंगी 40 नई डिश

-दक्षिण भारत के पारंपरिक व्यंजन परोसेगा पर्यटन विभाग
-दो-तीन माह में पर्यटन विभाग शुरू करेगा सुविधा

इंदौर

Updated: April 17, 2022 01:48:31 pm

इंदौर। थयूर वडाई, पनीयारम, डबल का मीठा, पायासम, मिर्ची का सलन...आदि। इंदौर के लोग ये नाम याद कर लें, क्योंकि जल्द ही इनका स्वाद चखने को मिलेगा। ये दक्षिण भारत के पारंपरिक व्यंजन हैं और खान-पान के शौकीन शहरवासियों के लिए यह सौगात पर्यटन विभाग लेकर आ रहा है। अधिकारियों का कहना है कि करीब 40 ऐसी डिशेज परोसी जाएंगी, जो अभी शहर में नहीं मिलती हैं। इससे विभाग की आमदनी भी बढ़ेगी। दो-तीन माह में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

199-161011-g_15e6632234f27f_700x400.jpg
traditional taste

इंदौर को इसलिए चुना

शहर में खान-पान के शौकीन हैं। नए स्वाद के प्रति जिज्ञासा रहती है। बड़ी संख्या में दक्षिण के लोग रहते हैं। पर्यटक भी बड़ी संख्या में आते हैं। कृषि कॉलेज के सामने विभागीय कार्यालय परिसर में रेस्टोरेंट खोला जाएगा। एमपीटी सदर्न स्पाइसेस रेस्टोरेंट का मुख्य आकर्षण दक्षिण भारतीय थाली होगी। मौजूदा कैफे या नए शेड में रेस्टोरेंट शुरू किया जा सकता है।

जो स्वाद नहीं मिलता, उसकी होगी शुरुआत

एनके स्वर्णकार, जनरल मैनेजर, एमपी टूरिज्म का कहना है कि शहर में खाने के शौकीनों को देखते हुए एमपीटी स्पाइसेस रेस्टोरेंट की शुरुआत की जा रही है। इसमें कई ऐसी डिश शामिल हैं, जो अभी शहर में नहीं मिलती है।

नई डिशेज और उनका स्वाद

डिशेजः अप्पम, पूत, इडियप्पम, केरल पराठा, परुप्पु वड़ा, पोडी इडली, वडाई, बनाना बज्जी, मिर्ची बज्जी और पायसम खीर, पजहम पूरी, मिर्ची का सलन, थयीर वडाई, पुट्टू कडलाई करी आदि।

थयूर वडाई: यह दक्षिण भारत का दही वड़ा है। यह डिश मीठे और नमकीन दही के सॉस में बनाता है। भीगी उड़द की दाल के पकौड़े के साथ बनाया गया लोकप्रिय डेजर्ट स्नैक है।

डबल का मीठाः लोकप्रिय हैदराबादी व्यंजन है, जो मुगलई खाना है। इसे ब्रेड, दूध, क्रीम, चीनी, केसर, इलायची के साथ मिलकर बनाया जाता है। बनने के बाद इसे चाशनी में डुबोकर ऊपर
से रबड़ी डाली जाती है।

मिर्ची का सलनः यह मूंगफली, तिल और लंबी हरी मिर्च के साथ बनाई गई मसालेदार करी बेस रेसिपी है। पारंपरिक रूप से चावल आधारित बिरयानी या किसी भी लंबे अनाज वाले पुलाव को मसालेदार और स्वादिष्ट बनता है।

बनाना बज्जी: यह कच्चे केले से गहरे तले हुए पकौड़े हैं। यह स्वादिष्ट और कुरकुरा नाश्ता है। मीठा और नमकीन स्वाद इसमें होता है। इसे आमतौर पर मानसून और सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है। पुदीना और नारियल चटनी के साथ इस डिश को परोसा जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.