scriptGet this important work done before 31, Otherwise, there will be troub | 31 से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो नए साल में होंगे परेशान | Patrika News

31 से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो नए साल में होंगे परेशान

एक जनवरी 2022 से ये नियम बदल जाएंगे, ईपीएफ में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आइटीआर फाइल करने तक की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है

इंदौर

Published: December 27, 2021 07:23:16 pm

इंदौर. वर्ष 2021 खत्म होने में सिर्फ चार दिन बचे हैं। ईपीएफ अकाउंट में ई-नॉमिनी दर्ज करने से लेकर आइटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। एक जनवरी से कई नियम बदल जाएंगे। नए साल में बदलने वाले नियमों में बैंक से पैसा निकालने से लेकर जीएसटी से जुड़े नियम है, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। 31 दिसंबर, 2021 से पहले इन कार्यों को निपटाना जरूरी है, चूक जाने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है।

patrika_mp_1.png

इनकम टैक्स रिटर्न
वर्ष 2020- 21 के लिए आइटीआर फाइल करने की डेडलाइन 31 दिसंबर है। इस तिथि के बाद रिटर्न फाइल करने पर 1000 से 5000 रुपए तक जुर्माना लगेगा।

जीवन प्रमाण प्रमाण पत्र
पेंशनभोगियों के लिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि भी 31 दिसंबर, 2021 ही है। जो पेंशनभोगी 31 दिसंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करेंगे, उन्हें पेंशन मिलना बंद हो जाएगा। पेंशन पाने वाले लोगों को साल में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है, ताकि पता चल सके कि पेंशनभोगी जीवित है या नहीं।

आधार-ईपीपीएफओ अकाउंट लिंकिंग
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सब्सक्राइबर्स को 31 दिसंबर से पहले यूएनएन नंबर को आधार से लिंक कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने वालों का ईपीएफओ खाता बंद हो सकता है। साथ ही पीएफ खाते में नॉमिनी जोड़ने की अंतिम तिथ भी 31 दिसंबर ही है। ऐसा नहीं करने पर ईपीएफओ से मिलने वाला 7 लाख रुपए तक का बीमा और पेंशन लाभ नहीं मिल पाएगा।

डीमेट-ट्रेडिग अकाउंट की केवाईसी
डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी कराने की डेडलाइन भी 31 दिसंबर है। जिन डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का केवाईसी नहीं होगा, उन्हें सस्पेंड कर दिया जाएगा और ऐसे लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। केवाईसी में डीमैट खाताधारक का नाम, पता, पैन, मोबाइल नंबर, आयु, ईमेल आईडी अपडेट होता है।

afaf.jpg

नए साल में बदल जाएंगे ये नियम

एटीएम से कैश निकालना महंगा हुआ, आरबीआइ ने बैंकों को एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दी है। तय लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार 20 के बदले 21 रु. देने होंगे।

कपड़े ओर जूते हो जाएंगे महंगे
सीबीआइसी ने विभिन्‍न प्रकार के वस्त्र, परिधान और जूतों के लिए जीएसटी रेट को 5% से बढ़ाकर 12% कर दिया है।

जीएसटी कानून में बदलाव
जीएसटी चोरी करने वालों के बैंक अकाउंट और प्रॉपर्टी बिना नोटिस के ही जब्त हो जाएंगे। जिन कारोबारियों का जीएसटी नंबर आधार से लिंक नहीं होगा, उनके जीएसटी रिफंड क्लेम को रोक दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.