ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट : किआ से करार को बेकरार सरकार

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट : किआ से करार को बेकरार सरकार

Kamal Singh | Publish: Oct, 18 2016 07:35:00 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

कार कंपनी से ऑटो सेक्टर में आएगा बूम...कार कंपनी से ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम आएगा।


प्रमोद मिश्रा @ इंदौर. हुंडई मोटर्स की एसोसिएट कंपनी किआ मोटर्स की एक हजार एकड़ में प्रस्तावित ऑटोमोबाइल इकाई को लाने के लिए प्रदेश सरकार पूरा जोर लगा रही है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान शासन कंपनी से करार को लेकर बेताब है। किआ मोटर्स को धामनोद में एक हजार एकड़ जमीन दिखाई है। कार कंपनी से ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम आएगा।
हुंडई की एसोसिएट कोरियाई कंपनी किआ मोटर्स विश्व की दो नंबर की ऑटोमोबाइल कंपनी है। कंपनी प्रतिनिधियों ने उत्पादन इकाई के लिए रुचि दिखाई है।  हालांकि गुजरात व आंधप्रदेश ने भी कंपनी को निमंत्रण दिया है, जिससे थोड़ी परेशानी आ रही है। हालांंकि मुख्यमंत्री की रुचि होने से एमपी ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन कॉर्पोरेशन लि. (ट्राइफेक) किआ मोटर्स  से लगातार संपर्क में है। किआ मोटर्स का निवेश करीब 10 हजार करोड़ का होगा। इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र में 200 से ज्यादा इंसीलरीज (छोटी इकाइयां) को काम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:आईटी पार्क में 200 सीट का इनक्यूबेशन सेंटर, कंपनियों ने दिखाई रुचि

पीथमपुर से तीस किमी दूर है प्रस्तावित जमीन
रियायती दरों पर जमीन के साथ पीथमपुर ऑटो टेस्टिंग ट्रैक नैट्रिप के शुरू होने से कोरियाई कंपनी को यहां बुलाने का मप्र का दावा सबसे मजबूत है। प्रस्तावित जमीन पीथमपुर ऑटोमोटिव टेस्टिंग ट्रैक से 30 किमी दूर है। करीब 8 किलोमीटर की दूरी से नर्मदा गुजरती है, इसलिए वहां पानी पहुंचाना आसान होगा। इन्हीं सुविधाओं के चलते कंपनी भी रुचि ले रही है। अफसरों को उम्मीद है कि समिट के दौरान किआ मोटर्स के आने को लेकर औपचारिकताएं पूरी हो सकती हैं।



ग्रैंड हॉल में मुख्य समारोह, एक्जीबिशन हॉल में होगा लंच
ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (बीसीसी) फिर ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के भव्य आयोजन को तैयार है। दुनिया के दिग्गज उद्योगपति, राजनेता की मौजूदगी में मुख्य आयोजन ग्रैंड हॉल में होगा। यहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, मुख्यमंत्री और उद्योगपति संबोधित करेंगे। 23 हजार वर्गफीट के इस हॉल की ऊंचाई 50 फीट है। 18 हजार वर्गफीट के एक्जीबिशन हॉल में मेहमानों का लंच होगा। मुख्यमंत्री, उद्योगमंत्री व प्रमुख सचिव  अफसरों के साथ 21 और 22 अक्टूबर को रात में यहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें:ग्लोबल इंवेस्टर समिट : हर महीने इंदौर आ रही 100 करोड़ से ज्यादा की निवेश योजना

भारतीय परिधान में स्वागत करेंगी युवतियां
समिट में आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए भारतीय परिधान में वालेंटियर व सहायक युवतियां मौजूद रहेंगी। अफसरों ने तय किया है कि अतिथियों के सामने खाकी वर्दी में कम पुलिसकर्मी ही तैनात रहेंगे। समिट के दौरान कठिनाई न आए इसलिए मंगलवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में पुलिसकर्मियों का ट्रेनिंग सत्र रखा गया है। इसमें सभी को ड्यूटी समझा दी जाएगी।

 mukesh ambani and anil ambani 4g not coming in global investors summit 2016 at indore


हनुवंतिया में आएगा महेंद्रा रिसोर्ट
इंदिरा सागर बांध पर वाटर रिसोर्ट हनुवंतिया द्वीप को विकसित करने के लिए महेंद्रा रिसार्ट का प्रस्ताव अंतिम चरण में है। इधर, औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की पानी की समस्या के हल के लिए बनाए जलप्रदाय प्रोजेक्ट का 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान शुभारंभ करेंगे। दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बोर्ड ने 219 करोड़ में जलप्रदाय  प्रोजेक्ट का काम एलएनटी को सौंपा है।

कंपनी से संपर्क में हैं
एक महीने में कई कंपनियों से निवेश पर बात हुई है। सरकार कार कंपनी को लाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में किआ मोटर्स से बात हुई है। कंपनी ने जो जानकारी मांगी, वह उपलब्ध करा दी गई है।
-डीपी आहूजा, एमडी, ट्राइफेक

baba ramdev and  Ruia with 370 VIP guests will com

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned