script

मुख्यमंत्री ने की घोषणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 23-24 फरवरी को

locationइंदौरPublished: May 30, 2018 11:36:24 am

Submitted by:

nidhi awasthi

हर दो वर्ष में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तरीखों की घोषणा कर दी गई है।

cm shivraj singh chauhan

मुख्यमंत्री ने की घोषणा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 23-24 फरवरी को

इंदौर. हर दो वर्ष में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तरीखों की घोषणा कर दी गई है। चुनाव की वजह से इस बार समिट अक्टूबर में न होकर, 23 व 24 फरवरी 2019 को इंदौर में ही होगी। इसमें 150 उद्योगपतियों और 20 देशों के राजदूतों को आमंत्रित किया जाएगा। सरकार ने एक और अहम फैसला लेते हुए उद्योगों को एनओसी में आने वाली परेशानियों को दूर कर दिया है। अब निवेशक को सभी अनुमतियों के लिए इन्वेस्ट एमपी पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा। उद्योग विभाग ही सभी अनुमतियां लेकर इस पोर्टल पर जारी करेगा। उद्योगपति को किसी भी विभाग में आवेदन लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी।
दिल्ली में मंगलवार को आयोजित कर्टन रेजर कार्यक्रम में उन्होंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-२०१९ का कार्यक्रम घोषित कर दिया। कार्यक्रम में उद्योगमंत्री राजेन्द्र शुक्ला, प्रमुख सचिव उद्योगमोहम्मद सुलेमान ने प्रदेश की नीतियों से अवगत कराते हुए उद्योगों को प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया। एकेवीएन इंदौर के एमडी कुमार पुरुषोत्तम ने औद्योगिक क्षेत्रों का विस्तृत प्रस्तुतीकरण देते हुए पीथमपुर के स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क की रूपरेखा बताई।
अनुमतियां इन्वेस्ट एमपी पोर्टल से
कार्यक्रम में प्रदेश की उद्योग नीति का विस्तृत प्रस्तुतीकरण देते हुए इन्वेस्ट एमपी पोर्टल की खासियत बताई। पोर्टल की सेवाओं में एक बड़ा बदलाव किया है। अब प्रदेश में एक उद्योग के लिए आवश्यक अनुमतियों के लिए उद्योगपति को विभाग-विभाग नहीं जाना होगा। पोर्टल पर ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हर विभाग के लिए अनुमति आवेदन और फीस उद्योग विभाग के खाते मंे जमा की जाएगी। विभाग सभी विभागों को उद्योगपति का आवेदन भेजेगा। सभी अनुमतियां एक साथ पोर्टल के माध्यम से विभाग ही उद्योगपति को लेकर देगा। उन्होंने मप्र की औद्योगिक नीति, कृषि उत्पादन में नंबर-1 होने के साथ ही देश के सबसे स्वच्छ दो शहर इंदौर और भोपाल का भी जिक्र किया। इस मौके पर इन्वेस्ट पोर्टल भी लांच किया गया, जिसमें 2019 की समिट को लेकर सभी जानकारी रहेगी। उद्योगपतियों की समस्याओं के निराकरण के लिए सभी जानकारी यहां उपलब्ध रहेगी। बैठक में मारुति, सैमसंग, वर्लपूल, अपोलो टायर सहित कई कंपनियों के प्रतिनिधि आमंत्रित थे। इसमें ट्रायफेक एमडी विवेक पोरवाल, एकेवीएन इंदौर एमडी कुमार पुरुषोत्तम सहित उद्योग विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो