सोने के भाव घटने से सराफा बाजार में रौनक, 30 फीसदी ग्राहकी बढ़ी

- होली के पहले सोना खरीदने का सही समय
- 11 दिन से लगातार गिर रहे हैं सोने के दाम
- शादियों के सीजन से पहले खरीदने का है सही समय
- 9 महीने के निचले स्तर पर आ चुका है सोना

By: Hitendra Sharma

Published: 07 Mar 2021, 01:57 PM IST

इंदौर. सोने की कीमतों (Gold price) में बड़ी गिरावट लदातार 11वे दिन जारी रही है। मध्य प्रदेश में लगातार ग्यारह दिन से गिरती सोने की कीमतों ने सोने को साल के सबसे निचले स्तर पर ला दिया है। इंदौर सर्राफा बाजार में सोने-चांदी (gold silver price) के भाव में बड़ा बदलाव देखने को मिला। वही भोपाल में भी साराफा बाजार में रौनक लौट आई है।

0_3.png

सोना इस साल के सबसे नीचे स्तर पर पहुंच गया है। अगर सोने के रिकॉर्ड हाई की बात करें तो सोना लगभग 12 हजार रुपये सस्ता हो चुका है। वही पिछले दो महीनों की बात करें तो सोना लगभग तीन हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुका है। इंदौर सराफा बाजार में शनिवार को सोना 46 हजार 3 सौ रह गया।

अगर आप भी सोना खरीदने (Gold Buyers) की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका साबित हो सकता है। काफी लंबे समय तक रिकॉर्ड ऊंचाई पर रहने के बाद अब सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। और यह गिरावट साल के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गई है। सोने के भाव में आई गिरावट के बाद 24 कैरेट गोल्ड 46300 प्रति 10 ग्राम हो गया है।

gold_price_today_6728800-m.jpg

ग्राहकी में 30 फीसदी का इजाफा

वहीं बात मध्य प्रदेश के अन्य शहरों की करें तो सराफा बाजारों में एक बार फिर से खरीददारों की चहल-पहल बढ़ने से रौनक लौट आई है, इसका कारण सोने के रेट में आई भारी गिरावट माना जा रहा है। अगर बात भोपाल सराफा की करें तो शनिवार को सराफा बाजार में ग्राहकी में 30 फीसदी का इजाफा हुआ। भोपाल सराफा में गोल्ड केडवरी 46 हजार 300 प्रति 10 ग्राम 46350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। वही चांदी 50 रुपये टूटकर, 66350 रुपये रह गई। चांदी का सिक्का 750 रुपये प्रति नग।

gold_silver_price_today_6728800-m.png

अगस्त 2020 में सोना एवं चांदी के भाव आसमान पर पहुंच गए थे। दोनों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई थी। सात अगस्त तक सोना 58 हजार रुपये एवं चांदी के भाव 70 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गए थे, लेकिन दीपावली से भाव में कमी आने लगी। जिसने लोगों को राहत दी। जनवरी एवं फरवरी में भाव और कम हुए तो अब मार्च के पहले सप्ताह में सोने की कीमत 46 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned