scriptलॉक डाउन के बाद की जिंदगी के लिए हो रहे तैयार | Good News : Getting ready for life after lock down | Patrika News

लॉक डाउन के बाद की जिंदगी के लिए हो रहे तैयार

locationइंदौरPublished: May 26, 2020 10:37:48 am

Submitted by:

Manish Yadav

– विशेषज्ञों से ले रहे सलाह, किस तरह से कोराना को दे सकते मात

लॉक डाउन के बाद की जिंदगी के लिए हो रहे तैयार

लॉक डाउन के बाद की जिंदगी के लिए हो रहे तैयार

मनीष यादव@ इंदौर।

आने वाले दिनों में कोरोना के साथ ही जीने की बात कही जा रही है। लॉक डाउन के बाद सभी तरह के व्यक्तियों से सामना होने जा रहा है। लॉक डाउन के बाद की इस जिंदगी को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। दिगंबर जैन पोरवाड़ समाज ने अपने लोगों तैयार करने के लिए विशेषज्ञों से राय ली है। आने वाले दिनों में किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और किस तरह से अपने आप को बचाते हुए काम करने हैं।
दिगंबर जैन पोरवाड़ समाज ने ऑनलाइन सेमिनार आयोजित किया। कार्यक्रम संयोजक समर कंठाली ने बताया कि कोरोना की दवा नहीं आ जाती, तब तक उसके साथ ही जीना होगा। उससे डरे क्यों, उससे बचकर ही अपना काम चलाएं। समाज के अध्यक्ष नमीष जैन ने बताया कि अभी सभी मिलने नहीं आ सकते, इसके चलते डिजिटल रूप में ही सब एक साथ मिले। इसमें कोराना के पेंशेट, डॉक्टर्स और कोरोना वारियर्स भी शामिल हुए। इसके साथ ही करीब 350 परिवारों ने हिस्सा लिया। पहले सत्र में कोरोना को मात देकर लौटे समाज के लोगों से बात की ताकि समाज को पता चला सके कि किस तरह से वे संक्रमण का शिकार हुए। इसके बाद दूसरा सत्र कोरोना के कर्मवारों का था। इसमें उनसे लोगों की मन:स्थिति के बारे में पूछा गया था, क्योंकि वह लोग ही घरों से बाहर जा रहे हैं। इस पर उन्होंने बताया कि फिलहाल लोग शॉर्ट टेंपर हो रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आने वाले दिनों में आपको भी ध्यान रखना होगा।
धूप लें, खाने का ध्यान रखें
अंतिम सत्र में 12 डॉक्टरों की टीम ने अपने विचार रखे और प्रश्नों के उत्तर दिए। उन्होंने बताया कि लोग इन दिनों घरों से बाहर नहीं जा रहे हैं। इसके चलते विटामिन डी की कमी भी कुछ लोगों में देखी जा रही है। इसलिए ऐसे लोग कुछ देर धूप में रहें। इसके लिए जरूरी नहीं कि घरों से बाहर जाएं घर की गैलरी या फिर छत पर ही रह सकते हैं। इसके साथ ही खाने में ध्यान रखने के लिए कहा गया है, क्योंकि अभी एक सा खाना ज्यादा खाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो