scriptसरकार की नई गाइडलाइन – घर में ही रह सकेंगे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज | Government new guideline for coronavirus home isolation patient | Patrika News

सरकार की नई गाइडलाइन – घर में ही रह सकेंगे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज

locationइंदौरPublished: Apr 30, 2020 01:11:43 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

#coronavirus कोरोना एप से होगी मरीजों की निगरानी

राजाखेड़ा उपखण्ड में भी पहुंचा कोरोना

सरकार की नई गाइडलाइन – घर में ही रह सकेंगे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज

इंदौर : मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल, खरगोन समेत अन्य जिलों में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति गंभीर है। प्रदेश में 3 मई को लॉकडाउन खोले जाने का निर्णय रेड जोन में छोड़कर किया जा सकता है। हालांकि देश में कोरोना महामारी के चलते नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि बिना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों को अस्पताल में रखने के बजाय होम आइसोलेशन ही किया जा सकेगा। इंदौर जिला प्रशासन ने इस गाइडलाइन पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए निगरानी एप के माध्यम से कोरोना मरीजों पर 24 घंटे निगरानी की जा सकेगी।

कोरोना एप से होगी मरीजों की निगरानी

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए हमने एप बनवा लिया है। एप के जरिये ही इन मरीजों की 24 घंटे निगरानी हमारी टीम करेगी। यह सुविधा पुराने मरीजों को नहीं मिलेगी। वे जहां हैं, वहीं रहेंगे। बिना लक्षण वाले जो नए मरीज आ रहे हैं, उन्हें ही होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इस कैटेगरी में आने वाले 10 लोगों की जानकारी एप पर आ जाएगी।

गंभीर लक्षण दिखने पर अस्पताल में होगा इलाज

किसी मरीज को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ के साथ ही कोई गंभीर लक्षण दिखते हैं तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू किया जाएगा। होम आइसोलेशन के दौरान इन मरीजों का दो बार सैंपल लिया जाएगा। दोनों बार इनकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही माना जाएगा कि वे ठीक हो चुके हैं और इन पर निगरानी की जरूरत नहीं है। मरीज के परिवार के अन्य लोगों को भी सावधानी रखनी होगी। गाइडलाइन के मुताबिक उन्हें एहतियात के तौर पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा प्रोटोकॉल और डॉक्टर के परामर्श पर दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो