scriptकिसानों को दिवाली का शानदार तोहफा | Great Diwali gift to farmers | Patrika News

किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा

locationइंदौरPublished: Oct 23, 2019 06:09:56 pm

रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि

किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा

किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा

इंदौर. केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले लाखों किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में रबी फसल के लिए गेहूं और और बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 85 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने का फैसला किया गया है। पिछले साल गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल थाए जो इस साल बढ़कर अब 1925 रुपए प्रति क्विंटल हो जाएगा। केंद्रीय मंत्रीमंडल ने दलहन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 325 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि करने को अपनी अनुमति दे दी है।
सीएसीपी ने की थी सिफारिश
रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों को काफी उम्मीदें थीं और उन्हें बड़ी राहत मिल गई है।
इतना हुआ एमएसपी
गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 1925 रुपए हो गया है। इसमें 85 रुपए का इजाफा हुआ है। जौ के एमएसपी में 85 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। पहले यह 1440 रुपए प्रति क्विंटल था, जो अब 1525 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। वहीं मसूर के एमएसपी में भी 325 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ हैस, जिसके बाद यह 4800 रुपए हो गया है। जबकि पहले यह 4475 रुपए था। चना का एमएसपी 255 रुपए बढ़ाकर 4875 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। इससे पिछले साल यह 4620 रुपए प्रति क्विंटल था। बता दें कि अक्तूबर से मार्च के बीच होने वाली सभी फसलें को रबी फसल कहा जाता है। मार्च एवं अप्रैल माह में रबी फसलों की कटाई की जाती है। इस दौरान फसलों को सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो