scriptGround Report of Indore District Panchayat Election 10101 | सियासी बिसात पर बिछने को तैयार मोहरे, दांव पर लगेगा दिग्गजों का भविष्य | Patrika News

सियासी बिसात पर बिछने को तैयार मोहरे, दांव पर लगेगा दिग्गजों का भविष्य

  • इंदौर पंचायत चुनाव तय करेगा मंत्रियों और विधायकों का कद

इंदौर

Updated: December 18, 2021 12:31:44 am

अभिषेक
इंदौर. ग्रामीण राजनीति की सबसे बड़ी धुरी पंचायत चुनाव को लेकर इंदौर में सरगर्मी तेज हो चुकी है। सियासी बिसात पर मोहरे बिछने को तैयार हैं, बस इंतजार है तो अधिकृत रूप से दलों का समर्थन मिलने का। हालांकि इसके लिए गणेश परिक्रमा से लेकर सांगठनिक क्षमता तक का प्रदर्शन शुरू हो चुका है। सभी अपने हिसाब से वरिष्ठों काे गणित समझा रहे हैं, अलग-अलग दावे कर रहे हैं, लेकिन भाजपा हो या कांग्रेस दोनों अपने पत्ते खोलने से पहले हर तरह के समीकरण को साधना चाहती हैं। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मंत्रियों, विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की प्रतिष्ठा चुनाव में दाव पर लगी है। प्रत्याशी चयन में इन्हीं चेहरों की पसंद को तवज्जो मिलने के आसार हैं। हालांकि शुक्रवार रात ओबीसी सीटों पर चुनाव स्थगित करने के बाद मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग अब नई अधिसूचना जारी करेगा, जिसके बाद इन सीटों पर स्थिति स्पष्ट होगी।
दरअसल, पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते। दोनों पार्टियों में कई दौर का मंथन भी हो चुका है। सर्वे टीम भी सक्रिय कर दी गई है, जो दावेदारों की जमीनी हकीकत पता कर उसकी रिपोर्ट पेश करेगी।
indore_election_21_cartoon.jpg
  • कांग्रेस की रणनीति
    बनाई कमेटीः चुनाव को लेकर कांग्रेस ने चारों जनपदों में 15-16 अनुभवी कार्यकर्ताओं की कमेटी बनाई है। यह कमेटी स्थानीय लोगों से राय लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है। 18 दिसंबर को यह रिपोर्ट जिला कांग्रेस को सौंपनी है, पूर्व के कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस 19 दिसंबर को जिला पंचायत सदस्यों के साथ ही जनपद सदस्यों के लिए समर्थित प्रत्याशियों की सूची जारी करने वाली है। पार्टी ने विधायकों और विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के साथ ही वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। हालांकि इसमें ओबीसी आरक्षित सीटों को लेकर मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के नए निर्देश के बाद निर्णय होगा।

  • सामंजस्य बनाना चुनौतीः कांग्रेस के लिए अपने नेताओं के बीच सामंजस्य बनाना बड़ी चुनौती है। सभी दिग्गज अपने खास को पार्टी से समर्थन दिलाना चाहते हैं। हालत यह है कि किसी-किसी क्षेत्र में यह बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रही है। सबसे अधिक समस्या देपालपुर में आने वाली है। यहां कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सत्यनारायण पटेल और विधायक विशाल पटेल के बीच सामंजस्य बैठाना आसान नहीं है। पार्टी के सामने दूसरी सबसे बड़ी चुनौती सांवेर को लेकर है। तुलसी सिलावट के बीजेपी में जाने के बाद कांग्रेस के लिए बड़ी खाई बन चुकी है। हालांकि पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के सहारे पार्टी इस खाई को पाटना चाहती है।

  • मुद्देः कांग्रेस प्रदेश सरकार की नाकामियां गिनाने के लिए टीम बना चुकी है। यह सरकार के वायदे और उसकी स्थिति के बारे में जमीनी स्तर पर बताएगी। किसानों का बिजली बिल, कुटीर गांव और गरीबी रेखा का मुद्दा अहम होगा।

    बोले कांग्रेस जिलाध्यक्ष
    सभी मिलकर समर्थित उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाएंगे। पार्टी की कई बार बैठक हो चुकी है। विधायकों और विधायक प्रत्याशियों की जिम्मेदारी तय की गई है। बीजेपी सरकार ने ग्रामीणों के साथ हर मुद्दे पर छल किया है। यह हम गांव-गांव बताएंगे। पार्टी की 19 दिसंबर को जिला पंचायत चुनाव को लेकर बैठक बुलाई है। इसमें सर्व सहमति से जनपद सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों की सूची जारी करेंगे।--सदाशिव यादव
  • बीजेपी की रणनीति
    जिम्मेदारियां बांटीः पन्ना प्रभारी के साथ पन्ना समितियों गठित की गई हैं। इंदौर से जुड़े करीब 600 गांव में चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया गया है। 10 लोगों की कोर कमेटी बनाई गई है। इसमें पार्टी के क्षेत्रीय विधायक, पूर्व विधायक और मंत्री सहित वरिष्ष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। कोर कमेटी की संभवत: शनिवार को बैठक होगी और 20 दिसंबर तक उम्मीदवारों की घोषणा होगी। जिला पंचायत सदस्य सहित जनपद वार्ड के लिए नाम घोषित किए जाएंगे। पंचायतों में फ्री फॉर आल के रूप में उम्मीदवार होंगे।
  • नामों पर खींचतान तयः पार्टी के सामने संगठन और सिंधिया खेमे के बीच सामंजस्य बनाना चुनौती है। उम्मीदवारों के ऐलान को लेकर भले ही पार्टी सहमति से फैसला लेने की बात कह रही है, लेकिन महू और सांवेर में मंत्री उषा ठाकुर और तुलसी सिलावट अपने करीबियों को उतारने के लिए जोर लगा रहे हैं। वहीं दूसरी तरह जिला अध्यक्ष ने भी अपनी सूची तैयार कर पार्टी के समक्ष दी है। कविता पाटीदार, मधु वर्मा, जीतू जिराती सहित सांवेर के पुराने भाजपा नेता भी अपने समर्थकों के लिए भोपाल तक कोशिश कर रहे हैं।

  • सरकारी योजनाओं का प्रचारः पिछले 15 साल में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए किए गए सरकार के कार्यों की ब्रांडिंग की जाएगी। सड़क, पानी, बिजली की उपलब्धता, फसलों का उचित दाम के आधार पर वोट की गुहार की जाएगी।


    बोले भाजपा जिलाध्यक्ष
    भाजपा के कार्यकता सिर्फ चुनाव नहीं 365 दिन अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय रहते हैं। पंचायत चुनाव को लेकर हमारी तैयारी पुख्ता है और पिछली बार से अधिक संख्या में भाजपा के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे। 20 दिसंबर तक हमारे उम्मीदवारों के नाम घोषित होंगे। शनिवार को कोर कमेटी की बैठक में नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य के 17 पदों के लिए अब तक 55 आवेदन आ चुके हैं।-राजेश सोनकर
  • जनपद जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य
    इंदौर 25 4
    महू 25 5
    सांवेर 25 4
    देपालपुर 25 4

    पूर्व के चुनाव में स्थिति
    बीजेपी समर्थित जिला पंचायत सदस्यः 11
    कांग्रेस समर्थित जिला पंचायत सदस्यः 6
ओबीसी सीटों को लेकर ऩए आदेश का इंतजार
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद ओबीसी सीटों की चुनाव प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। ऐसे में अब दोनों दलों को मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के नए निर्देश का इंतजार है। जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर कल होने वाली आरक्षण प्रक्रिया भी स्थगित कर दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.