scriptGround Report of Indore-Khandwa Marg 10101 | Ground Report: 130 किलोमीटर के सफर में गड्ढे और छिल चुकी सड़कें करती हैं स्वागत | Patrika News

Ground Report: 130 किलोमीटर के सफर में गड्ढे और छिल चुकी सड़कें करती हैं स्वागत

  • कई स्थानों पर सड़क पर ऐसे गड्ढे भरे कि वह दे रहे हादसों को दावत
  • उपचुनाव के दौरान गड्ढे भरे, लेकिन पैचवर्क नहीं कराया

इंदौर

Updated: December 04, 2021 12:57:17 am

अभिषेक
इंदौर. अगर आप खंडवा या फिर ओंकारेश्वर जा रहे हैं तो पूरी तैयारी के साथ जाएं। मार्ग की हालत इतनी खराब है कि ढाई घंटे के सफर को पूरा करने में चार घंटे तक लग जाते हैं। पूरे मार्ग में आपका स्वागत गड्ढे और छिल चुकीं सड़कें करती हैं। लगभग 130 किमी के सफर में 50 किमी अच्छी सड़कें भी नहीं मिलने वाली। उपचुनाव के दौरान सड़कों के बड़े गड्ढे तो भर दिए गए, लेकिन वह अब हादसों को दावत दे रहे हैं। अगर थोड़ी सी भी नजर हटी तो बाइक स्लिप हो जाती है। दरअसल, इंदौर से प्रतिदिन हजारों लोग खंडवा, ओंकारेश्वर जाते हैं। इस महत्वपूर्ण मार्ग की जर्जर हालत की शुरुआत इंदौर शहर से ही हो जाती है। तेजाजीनगर, चोरल, सबलपुरा, घाट, मोटक्का, सनावद आप कहीं भी देखें, हालत एक जैसी ही मिलेगी।
indore_khandwa_road.jpg
इंदौर-खंडवा रोड पर छिल चुकी सड़क।
khandwa_road.jpg
  • कुछ स्थानों पर गड्ढों को भर दिया
    पिछले दिनों हुए उपचुनाव में मुद्दा उठने पर आनन-फानन कुछ स्थानों पर बड़े गड्ढों को भर दिया गया, लेकिन वह भी मानक के अनुरूप नहीं है। हालत यह है कि गड्ढे में पेवर ब्लॉक लगाए गए हैं, जो सड़क से ऊंचे और चिकने हो चुके हैं। यह बाइक सवारों के लिए हादसे का सबब बन रहे हैं।

  • चोरल, इच्छापुर घाटी के पास पूरी सड़क ही गायब
    चोरल से जब आगे बढ़ते हैं तो घाट तक कई-कई किलोमीटर सड़क छिल चुकी है। दोपहिया वाहन को खासतौर पर बैलेंस बनाने में सबसे अधिक दिक्कत होती है। यह समस्या घाट के बाद और बढ़ जाती है, जब सड़क पर गड्ढों को भरने के लिए पेवर ब्लॉक का प्रयोग किया गया। इससे सड़क पर अनचाहे ब्रेकर बन गए हैं। पूरी सड़क पर ब्लॉक सही ढंग से नहीं लगे हैं। इसके बाद पहाड़ी पर चढ़ते समय और उतरते समय लगता है, जान हथेली पर आ गई है। ये ब्लॉक समस्या कम करने की बजाय बढ़ा रहा है। रास्ता सही नहीं होने से अक्सर जाम लग जाता है। रास्तेभर आपको कोई न कोई वाहन पलटा हुआ जरूर दिखेगा।

  • बलवाड़ा से बड़वाह तक हालत खराब
    बलवाड़ा से बड़वाह तक गड्ढे और छिली हुई सड़कें यात्रा को प्रभावित करती हैं। चोरल से करीबन 24 किलोमीटर का सफर खराब सड़कों पर करना पड़ता है। हालांकि बड़वाह के आगे कुछ स्थानों पर पैचवर्क जरूर किया गया है, लेकिन यह भी बेहद कम हिस्से में हुआ है। खंडवा तक पूरे मार्ग पर आपको कुछ ऐसा ही अनुभव होगा।
ये बोले सफर करने वाले
रास्ता बेहद खराब है। कई स्थानों पर गड्ढे हैं। सफर में अधिक समय लगता है।
- आदित्य
दुर्घटना होने का डर लगा रहता है। पूरे मार्ग में कई स्थानों पर गड्ढे हैं। बारिश में डर अधिक बढ़ जाता है।
- संजय राजपूत

  • उधर, अगर कागजों से बाहर निकली सड़क तो कुछ ऐसा होगा स्वरूप
    हाईवे का नाम : इंदौर-खंडवा-इच्छापुर-अकोला

  • निर्माण लागत
    -इंदौर से बलवाड़ा तक 38 किमी का हिस्सा घाट सेक्शन सहित : 1236 करोड़
    -बलवाड़ा से सनावद, छैगांव माखन होते हुए बोरगांव तक 98 किमी का हिस्सा :1896 करोड़
    टनल भी
    - इंदौर-खंडवा के बीच 700 मीटर की टनल भी प्रस्तावित
    तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच दो घाट सेक्शन बनेंगे। इसमें पहला सेक्शन भेरूघाट का और दूसरा चोरल घाट का। इसकी लंबाई 32.4 किमी होगी। प्रस्ताव में घाट सेक्शन में पेड़ों के नुकसान को बचाने के लिए करीब 700 मीटर का हिस्सा टनल के रूप में बनाया जाएगा। इसकी लागत 1236 करोड़ रुपए होगी।

  • इस तरह होगी डिजाइन, वनक्षेत्र बचाने के प्रयास
    - पहाड़ी क्षेत्र में वायडक्ट
    - रेलवे ओवरब्रिज-दतौदा उमरीखेड़ा जक्शन पर
    - सिमरोल में बायपास बनेगा, इसकी शुरुआत में अंडर पास बनाएंगे
    - महू रोड जक्शन पर ओवर ब्रिज बनेगा
    - बाईग्राम के शनि मंदिर के पीछे से टनल के सहारे वाहन निकलेंगे।

  • अगर सड़क बन गई तो यह फायदा होगा
    इस रोड के बनने से इंदौर से खंडवा के बीच आवागमन तेजी से होगा। इच्छापुर तक बन जाने से बुरहानपुर और दक्षिण राज्यों, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश व अन्य के लिए रास्ता आसान होगा।

  • इंदौर-खंडवा रोड का निर्माण चार हिस्सों में होगा
    - इंदौर-बलवाड़ा 38 किमी
    - भंवरकुआं से तेजाजाी नगर : इसका निर्माण नगर निगम शुरू करेगा
    - तेजाजी नगर से बलवाड़ा-32.4 किमी
    - बलवाड़ा से धनगांव-बोरगांव 98 किमी (काम शुरू हो चुका है।)
    - इस हिस्से में नर्मदा नदी पर रेलवे और वाहनों के लिए बड़वाह में पुल बनेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.