आज से 175 वस्तुएं 10% तक सस्ती

आज से 175 वस्तुएं 10%  तक सस्ती

Arjun Richhariya | Publish: Nov, 15 2017 10:26:14 AM (IST) Indore, Madhya Pradesh, India

28 की दरें वाली वस्तुएं 18 की श्रेणी में आईं...

इंदौर. जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार बुधवार से अनेक वस्तुओं की कीमतों में कमी आएगी। सरकार ने 175 वस्तुओं की दरों में बदलाव किया है। दवाई से लेकर खान-पान की अनेक वस्तुओं पर १० प्रतिशत तक दरें कम की गई हैं। एसी व नॉन-एसी रेस्टोरेंट में भी खाने के बिल में ७ से १२ प्रतिशत की कटौती होगी। उधर सरकार ने वाणिज्यिक कर विभाग के अफसरों को दरों में कटौती का लाभ आम आदमी को मिल रहा है या नहीं इस पर नजर रखने के लिए कहा है। आकस्मिक जांच भी की जा सकती है।

ऐसे होगा फायदा
कर सलाहकारों के अनुसार यदि किसी वस्तु की मूल कीमत १०० रुपए है। वर्तमान में रिटेलर व्यापारी द्वारा इसे २८ प्रतिशत जीएसटी चुकाकर खरीदा गया। रिटेलर द्वारा इसकी कीमत १२० रुपए तय कर २८ प्रतिशत जीएसटी के साथ १५२ रुपए में बेच दिया गया। इस पर जीएसटी कर दर १८ प्रतिशत होने से बिक्री मूल्य १४२ रुपए हो जाएगा। इस तरह कीमत में १० रुपए का फायदा ग्राहक को होगा। इसी तरह अन्य दरों पर भी गणना की जा सकती है।

दलहन पर मंडी शुल्क होगा समाप्त
प्रदेश में दलहन उद्योग पर मंडी शुल्क से छाए संकट के बादल छंट गए हैं। ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल व अन्य पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात की। उन्होंने बताया, चर्चा के दौरान मंडी शुल्क कम करने पर सहमति बन गई है। जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे। अभी प्रदेश में बाहर से आने वाली दलहन पर २.२ प्रतिशत मंडी शुल्क लगता है।

जीएसटी की नई दरें आज से लागू
जीएसटी पर बदली हुई दरें बुधवार से लागू हो जाएंगी। इससे पहले 10 नवंबर को केंद्र सरकार ने जीएसटी के 28 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में आने वाली 17८ वस्तुओं को 18 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में ला दिया था।

 

Ad Block is Banned