scriptस्कूली बसों में करना होगा इन नियमों का पालन नहीं तो हो जाएगी जब्त | guideline for school buses | Patrika News

स्कूली बसों में करना होगा इन नियमों का पालन नहीं तो हो जाएगी जब्त

locationइंदौरPublished: Jun 23, 2019 09:32:19 pm

आज से सड़क पर उतरेगी स्कूली बसों, चेकिंग के लिए पुलिस ने बनाई टीमें

crime

स्कूली बसों में करना होगा इन नियमों का पालन नहीं तो हो जाएगी जब्त


इंदौर. गर्मियों की छुट्टियां खत्म होने के बाद आज से सभी स्कूल शुरू हो रहे है। स्कूल शुरू होने के साथ ही स्कूल बसें भी आज से सड़क पर आ जाएगी। बच्चों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट का गाइड लाइन का कितना पालन हो रहा है इसकी जांच के लिए पुलिस टीमें तैनात की गई है।
करीब 2 हजार से ज्यादा स्कूली बसें आज से बच्चों को लाने छोडऩे के लिए सड़क पर आ जाएगी जिसके कारण ट्रैफिक का दबाव भी बढ़ेगा। स्कूली बसों में सवार होने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गाइड लाइन जारी की है। सभी स्कूल संचालकों को ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही गाइड लाइन के पालन के लिए सचेत कर दिया है। सोमवार से बसें सड़क पर आने के साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने चेकिंग की भी तैयारी कर ली है। डीएसपी बसंतकुमार कौल के मुताबिक, पूर्व व पश्चिम इलाके में अलग-अलग डीएसपी स्तर के अफसर के नेतृत्व में टीमेें बनाई है जो बसों की चेकिंग करेंगी।
इन बिंदुओं की होगी जांच

– स्कूली बसें पीले रंग में होना चाहिए। अनुबंधित बस है तो उसमें विद्यालयीन सेवा लिखा होना अनिवार्य है।
– स्कूली बसों में इमरजेंसी गेट होना जरूरी।

– फायर उपकरण व फस्र्ट एड बॉक्स भी होना अनिवार्य।
– ड्राइवर के पास 5 अथवा अधिक साल पुराना व्यवसायिक लाइसेंस होना जरूरी।
आरटीओ की टीम भी करेगी जांच
आरटीओ ने भी स्कूल बसों की चेकिंग के लिए टीम बनाई है। वैसे पिछले एक सप्ताह से आरटीओ की टीम लगातार जांच कर रही है। करीब 100 बसों की जांच हो चुकी है और गड़बड़ी सामने आने पर 22 बसों के फिटनेस भी निरस्त हो चुके है। आरटीओ ने भी स्कूल संचालकों से बसों में महिला सहायक, सीसीटीवी कैमेर, सीट बेल्ट लगाने के लिए कहा है ताकि बच्चे सुरक्षित रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो