scriptIndore News : हटी गुमटियां, दिखने लगा छोटा गणपति मंदिर | Gumties Demolish, Small Ganpati Temple Started To Be Seen | Patrika News

Indore News : हटी गुमटियां, दिखने लगा छोटा गणपति मंदिर

locationइंदौरPublished: Sep 21, 2022 11:09:42 am

Submitted by:

Uttam Rathore

पिछले 30 वर्षों से लगी होने के साथ स्मार्ट सिटी के रोड चौड़ीकरण में थी बाधित, नगर निगम ने मल्हारगंज पुलिस थाने के सामने की कार्रवाई

Indore News : हटी गुमटियां, दिखने लगा छोटा गणपति मंदिर

Indore News : हटी गुमटियां, दिखने लगा छोटा गणपति मंदिर

इंदौर. मल्हारगंज थाने के सामने छोटा गणपति मंदिर के पास लगी गुमटियों को हटाने की कार्रवाई की गई है। ये 30 वर्षों से लगी हुई थीं। गुमटियां रोड चौड़ीकरण में बाधित भी थीं। इनके हटने से जहां रोड की राह आसान हुई, वहीं गुमटियों की वजह से मंदिर के आसपास बड़ी मात्रा में फैले कचरे और गंदगी को भी साफ किया गया। गुमटियां हटने के बाद मंदिर का अलग ही स्वरूप नजर आने लगा।
नगर निगम ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बड़ा गणपति चौराहा से कृष्णपुरा छत्री तक 60 फीट चौड़ी रोड बनाई है। रोड के कुछ हिस्से में धर्मस्थल न हटने पर थोड़ा बहुत काम अटका है। इसे पूरा करने के प्रयास में स्मार्ट सिटी कंपनी अफसर लगे हैं। धर्मस्थल हटाने को लेकर लोगों को समझाइश भी दी जा रही है, लेकिन लोग नहीं मान रहे। इस कारण मल्हारगंज थाने के सामने छोटा गणपति मंदिर, गौराकुंड चौराहा पर दुर्गा माता व रामद्वारा और प्रणामी मंदिर के बाधक निर्माण न हटने से रोड चौड़ीकरण का काम पूरा नहीं हो पा रहा है।
स्वच्छता अभियान के तहत कल मल्हारगंज थाने के सामने फैले कचरे और गंदगी को साफ करने की मुहिम चलाई गई। छोटा गणपति मंदिर के पास लगी चार-पांच गुमटियों की वजह से सफाई कार्य में कठिनाई होने लगी। यह देख अफसरों ने रिमूवल गैंग को बुलवाया और गुमटियों को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी। इसका लोगों ने विरोध किया, मौके पर पुलिस होने से विरोध काम नहीं आया। जैसे ही गुमटियां हटी, मंदिर के पास बड़ी मात्रा में कचरा व गंदगी मिली। इस पर अमले ने सफाई की।
Indore News : हटी गुमटियां, दिखने लगा छोटा गणपति मंदिर
नींव को हो सकता था नुकसान

स्मार्ट सिटी कंपनी के अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी का कहना है कि छोटा गणपति मंदिर के पास लगी गुमटियों को हटा दिया गया है। इनके कारण कचरा और गंदगी हो रही थी। ये गुमटियां रोड चौड़ीकरण में भी बाधित थीं। इनके कारण मंदिर के अंदर पानी रुकने से नींव को नुकसान की आशंका भी थी, क्योंकि मंदिर में बने गोमुख के आगे गुमटी लगने से पानी रुकता था। गुमटियां हटने और साफ-सफाई होने के बाद मंदिर अलग ही स्वरूप में नजर आने लगा है। साथ ही रोड चौड़ीकरण की राह भी आसान हो गई है। रही बात रोड चौड़ीकरण में धार्मिक स्थलों के बाधक निर्माण हटाने की तो लोगों से बातचीत की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो