scriptWeather Forecast : प्रदेश में 25 तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी | weather forecast in mp : Hailstorm warning rain by 25 february 2020 | Patrika News

Weather Forecast : प्रदेश में 25 तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

locationइंदौरPublished: Feb 24, 2020 07:38:10 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

weather forecast in mp : मौसम विभाग के अनुसार आगामी 25 तक बारिश के आसार

weather_report.png

इंदौर. मध्यप्रदेश में बीते शनिवार को कई इलाकों में कहीं बारिश तो कहीं ओले गिरे। मौसम विभाग ( weather forecast in mp ) के अनुसार आगामी 25 फरवरी तक मौसम के ऐसे ही हाल बने रहेगे। किसानों के गेहूं और अरहर की फसलों का भारी नुकसान हुआ। शहडोल और उमरिया में ओलावृष्टि हुई। लगभग 20 से 25 मिनट तक करीब 50 ग्राम तक के ओले गिरे जिससे अब किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। जिले में शनिवार को बदले मौसम के बाद रविवार को भी कहीं-कहीं बारिश होने की सूचना मिली।

दो दिन सुबह से ही आसमान पर बादलों ने डेरा रहा और दोपहर में बूंदाबादी के बाद करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश का यह सिलसिला पूरे जिले में चला। शनिवार को जहां ब्यौहारी तहसील क्षेत्र के बनसुकली सहित आसपास के कई गांवों में ओलावृष्टि हुई थी वही रविवार को शहर में ओले गिरे। उमरिया में भी ओले गिरने की खबर है।बारिश से खेतों में खड़ी गेंहू व दलहनी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। झमाझम बारिश से शहर की नालियों का पानी सड़कों पर आ गया। वहीं गांवों में किसानों के खेतों में पानी भर गया। झमाझम बारिश से जिले के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

weather.png

ओलावृष्टि से तबाह हो गया अन्नदाता

सिंगरौली में शनिवार की शाम हुई ओलावृष्टि ने किसानों को तबाह कर दिया है। सरसों के साथ गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है। खासतौर पर सरई, देवसर व माड़ा तहसील के कई गांवों में हुई भारी ओलावृष्टि से वहां के किसान बर्बाद हो गए हैं। किसानों के फसल नुकसान का आकलन करने के लिए रविवार को सुबह ही राजस्व विभाग के अधिकारी अमले के साथ गांव में पहुंच गए हैं। इतना ही नहीं जनप्रतिनिधि भी किसानों के खेत में पहुंचकर नुकसान का आकलन कर रहे हैं। अधिकारी और जनप्रतिनिधि किसानों को तसल्ली देने में लगे हैं कि उनके फसल नुकसान की भरपाई कराई जाएगी।

गौरतलब है कि ओलावृद्धि से सरई के चिरहट, परसिद्धी, घोघरा, अमहा, कोनी, इटमा, हाटा, समून, नौडिय़ा, शिव गढ़वा व माड़ा के सुहीरा, अमिलिया, गड़ाखाड़ व कर्सुआ सहित अन्य कई गांव ओलावृष्टि से प्रभावित हैं। इसी प्रकार चितरंगी क्षेत्र से सटे खरकटा, अजनी, समुआर, चिनगी, भउड़ार, कसर व धरसड़ा सहित गांवों में किसानों की फसल बर्बाद हुई है। तहसीलदारों के मुताबिक सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हुई है। क्षेत्रवार नुकसान का सही आकलन जल्द ही जारी किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो