हनुमान जयंती : यहां पहली बार अंग्रेजी में भी होगा हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान जयंती : यहां पहली बार अंग्रेजी में भी होगा हनुमान चालीसा का पाठ

Hussain Ali | Publish: Apr, 17 2019 02:10:00 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

हनुमान जयंती : यहां पहली बार अंग्रेजी में भी होगा हनुमान चालीसा का पाठ

इंदौर. हनुमान जयंती 19 अप्रैल को है। यूं तो आपने हनुमान चालीसा का पाठ हिंदी में ही किया होगा या सुना होगा, लेकिन शहर में पहली हनुमान चालीसा का पाठ अंग्रेजी में होने वाला है। ब्रह्मर्षि गुर्वानंद के सान्निध्य में होने वाले हनुमान जयंती कार्यक्रम में शामिल होने देश-विदेश से भक्त आएंगे। कार्यक्रम में अंग्रेजी में भी हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा।

धर्म चेतना मंच इंदौर शाखा के अध्यक्ष संदीप जैन, भारती धाकड़ और अनुराग ईनानी ने बताया कि कार्यक्रम 19 अप्रैल को शाम 5.30 बजे से लाभ मंडपम् अभय प्रशाल में होगा। इसमें नृत्यांगना रागिनी मक्खर द्वारा हनुमान चालीसा के पदों पर नृत्य नाटिका का मंचन किया जाएगा। इसमें वे हनुमान की भाव-भंगिमा और महिमा को नृत्य द्वारा प्रस्तुत करेंगी। गुर्वानंद आशीर्वचन देंगे और अध्यात्म से विज्ञान के जुड़ाव का रहस्य बताएंगे। अनुराग इनानी ने बताया कि गुरु भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इस मौके पर सिद्घ मंत्रों से मंत्रित जल का छिडक़ाव भी किया जाएगा।

अंग्रेजी में किया हनुमान चालीसा का अनुवाद

हनुमान चालीसा का अंग्रेजी में अनुवाद करने वाले भक्त हरियाणा के पवन मिश्रा द्वारा अंग्रेजी में हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा। भक्तों पर स्वामी सिद्ध मंत्रों से मंत्रित जल का छिडक़ाव किया जाएगा। आज के वैज्ञानिक और आधुनिकता के युग की वेदों में वर्षों पहले किस तरह व्याख्या की गई थी, समझाया जाएगा। हनुमान ने किस तरह रामभक्ति कर भगवान को पाया और जिस तरह राम को सीता को ढूंढने में रास्ता दिखाया उसकी व्याख्या की जाएगी। हनुमान जयंती पर महाआरती भी होगी।

हनुमान मंदिरों में होंगे आयोजन

हनुमान जयंती पर रणजीत हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर स्कीम नंबर 74, पाटनीपुरा स्थित लाल मंदिर, राजबाड़ा स्थित हनुमान मंदिर सहित शहरभर के मंदिरों में सुंदरकांड के पाठ होंगे। इसके साथ ही यहां महाप्रसादी, अभिषेक, महाआरती के आयोजन होंगे। मंदिरों में भगवान का फूल बंगला भी सजाया जाएगा। भक्त अलसुबह से हनुमान जी के दर्शन के लिए उमड़ेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned