scriptपितृ पर्वत पर नजर आएगी हनुमानजी की 72 फीट ऊंची प्रतिमा | Hanumanji will have a 72 feet tall statue on Pitru Parvat | Patrika News

पितृ पर्वत पर नजर आएगी हनुमानजी की 72 फीट ऊंची प्रतिमा

locationइंदौरPublished: Feb 23, 2020 12:40:43 am

Submitted by:

shatrughan gupta

अष्टधातु की हनुमान प्रतिमा विराजित।

पितृ पर्वत पर नजर आएगी हनुमानजी की ७२ फीट ऊंची प्रतिमा

पितृ पर्वत पर नजर आएगी हनुमानजी की ७२ फीट ऊंची प्रतिमा

इंदौर. पितृ पर्वत पर विराजित हनुमान की विशाल प्रतिमा में सहस्त्रार, आज्ञा, विशुद्ध, अनाहत, मणिपुर, स्वाधिष्ठान और मूलधार स्थापित हैं। वास्तुविज्ञान के षड्वर्ग के अनुसार निर्मित इस प्रतिमा के चारों ओर जर्मनी की लेजर लाइट लगाई जा रही है। यहां १४ फरवरी से जारी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव ३ मार्च तक चलेगा। पितरेश्वर मंदिर में दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह कर विराजे हनुमान की विशाल प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव में दर्शन के लिए भक्तों का तांता लग रहा है। प्रतिमा का निर्माण ग्वालियर में १२५ कारीगरों ने सात साल की मेहनत के बाद किया है। प्रतिमा २६४ हिस्से में तैयार हुई। सभी हिस्सों को जोडऩे में करीब दो साल लगे। ७२ फीट ऊंची प्रतिमा का वजन करीब १०८ टन है। गदा की लंबाई ही ४५ फीट है। आयोजन की व्यवस्था संभाल रहे राजेंद्र राठौड़ ने बताया, मंदिर क्षेत्र में ५ हाईमास्ट लगे हैं। पूरी पहाड़ी पर हरी लाइट भी लगाई जा रही है।
कल निकलेगी शोभायात्रा
पितरेश्वर धाम में सोमवार को ११ कुंडीय अतिरुद्र महायज्ञ होगा। इसके लिए ६० बाय ६० फीट की यज्ञशाला भी बनाई गई है। महिलाएं यज्ञशाला में गोबर लेपन कर रही हैं तो पुरुष सफाई और अन्य काम में योगदान दे रहे हैं। सोमवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। विद्याधाम से निकलने वाली शोभायात्रा में करीब एक लाख में महिलाएं कलश लेकर चलेंगी। साधु-संत और महत्मा भी शामिल होंगे। बैंड, घोड़े, हाथी, बग्घी भी रहेंगे। २४ फरवरी से उत्तम स्वामी रामकथा और कनकेश्वरीदेवी शिव पुराण करेंगी।

बड़ा गणपति से नगर भोज
अतिरुद्र यज्ञ का समापन ३ मार्च को होगा। इस मौके पर नगर भोज बड़ा गणपति से पितृ पर्वत तक नगर भोज होगा। लाखों श्रद्धालुओं के लिए १० जगह भोजन प्रसादी तैयार होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो