बीमार बेटी को अस्पताल ले जाने से मां ने किया इंकार, कार्यकर्ता ने ऐसे दी बच्ची को जिंदगी

बीमार बेटी को अस्पताल ले जाने से मां ने किया इंकार, कार्यकर्ता ने ऐसे दी बच्ची को जिंदगी

Hussain Ali | Publish: Jul, 26 2019 02:36:14 PM (IST) | Updated: Jul, 26 2019 03:26:17 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

राऊ का मुस्लिम परिवार नहीं पहुंचा बच्ची के इलाज के लिए अस्पताल

इंदौर. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सक्रियता से गंभीर एनीमिया से जूझ रही एक मासूम को नई जिंदगी मिली है। राऊ के मुसलमान मोहल्ले में रहने वाले एक परिवार में चार बच्चे थे। उनकी दो साल की शिफा में हीमोग्लोबिन मात्र 3 ग्राम तक पहुंच गया था। इसके बाद भी परिजन ध्यान नहीं दे रहे थे। एएनएम कुमकुम आशा कार्यकर्ता पूजा पाटीदार व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जब उनके घर पहुंचे तो उन्होंने शिफा के साथ ही छह माह के आरिश की भी जांच की और उन्हें जरूरी इलाज मुहैया कराया।

must read : मुंह पर कपड़ा बांधकर आया युवक, आंटी बोलकर महिला को बुलाया घर से बाहर और गोद दिए चाकू

शिफा की गंभीर हालत को देखते हुए आशा कार्यकर्ता ने परिजन से उसे तत्काल इंदौर में अस्पताल ले जाने की बात कही। पर मां ने इनकार कर दिया। पिता शहर से बाहर थे तो कार्यकर्ता ने उनसे फोन पर बात की। उन्होंने कहा जब वे आएंगे तो बच्ची का इलाज करा लेंगे। इस पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने परिजन को मनाया और अकेले ही बच्ची को लेकर पीसी सेठी अस्पताल पहुंचे।

must read : मिनरल वॉटर के 10 रुपए भी ज्यादा लिए तो अब चुकाना होगा 5 हजार का जुर्माना

खून चढ़ाने के लिए नस ही नहीं मिली

अस्पताल में बच्ची को खून चढ़ाने के सभी प्रयास तब विफल हो गए जब बच्ची की नस ही नहीं मिली। इसके बाद उसे एमवाय अस्पताल रैफर कर दिया गया। यहां विशेषज्ञों की निगरानी में बड़े प्रयासों के बाद नस में इंट्राकेथ फिक्स किया गया। लगातार इलाज व रक्त चढ़ाने के बाद बच्ची का हीमोग्लोबिन 9 ग्राम है। परिवार को पोषण परामर्श तथा आयरन सिरप देने के लिए कहा गया है। कलेक्टर लोकेश जाटव ने बच्ची को बचाने लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रयासों की प्रशंसा की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned