scriptदो विभागों के बीच झूल रहीं शिकायतें | health Department | Patrika News

दो विभागों के बीच झूल रहीं शिकायतें

locationइंदौरPublished: Nov 28, 2022 07:12:43 pm

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में पता चला कि 250 से ज्यादा शिकायतें तो स्वास्थ्य विभाग के सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों से ही जुड़ी हैं।

दो विभागों के बीच झूल रहीं शिकायतें
इंदौर. बाणगंगा अस्पताल में सोनोग्राफी जांच की सुविधा लंबे समय से बंद है, गर्भवतियों को जांच के लिए निजी लैब जाना पड़ रहा है। इन निजी लैब के नाम भी अस्पताल के ही डॉक्टर बताते हैं। डॉक्टर समय पर नहीं आते या अनुपस्थित रहते हैं। दवाइयों की भी कमी है। वहीं, जीपीओ स्थित शासकीय पीसी सेठी अस्पताल में गर्भवतियों से दुव्र्यवहार किया जा रहा है।
इस तरह की 400 से ज्यादा शिकायतें सीएम हेल्पलाइन पर की गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में पता चला कि 250 से ज्यादा शिकायतें तो स्वास्थ्य विभाग के सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों से ही जुड़ी हैं। शहरी इलाकों के अस्पतालों की शिकायतें ज्यादा हैं। इसके अलावा आयुष्मान, संबल, प्रसूति सहायता, 108 एम्बुलेंस और अन्य योजनाओं से जुड़े मामले भी हैं। सीएमएचओ और सिविल सर्जन शाखा से जुड़ी होने से ज्यादातर शिकायतें लंबित हैं। देपालपुर में मातृ मृत्यु दर से जुड़ी 5 शिकायतों का भी लंबे समय से निराकरण नहीं किया जा रहा है।
7 दिन में मांगी रिपोर्ट
पिछले 50 दिनों में इन शिकायतों का निराकरण इसलिए नहीं किया जा रहा है क्योंकि यही स्पष्ट नहीं है कि निर्णय सीएमएचओ का स्टाफ लेगा या सिविल सर्जन का। अब सीएमएचओ ने एक सप्ताह में ज्यादातर शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए हैं। कमेटी से भी 7 दिन के भीतर शिकायतें खत्म किए जाने को लेकर रिपोर्ट मांगी है।
एक आदेश से दो शाखाओं में उलझी शिकायतें
सीएम हेल्पलाइन से जुड़ी शिकायतें तीन माह से एक आदेश के चलते अटकी हैं। पूर्व कलेक्टर ने आदेश जारी किया था कि नगरीय सीमा से जुड़ी शिकायतों का निराकरण सीएमएचओ के बजाय सिविल सर्जन कार्यालय से किया जाएगा। इसे लेकर कमेटी भी बनाई गई, लेकिन कमेटी ने सीएमएचओ कार्यालय से भेजी ऐसी शिकायतों का निराकरण नहीं किया। सीएम हेल्पलाइन में निजी अस्पतालों से भी जुड़ी ढेरों शिकायतें हैं। इनमें निजी अस्पतालों में ज्यादा बिल बनाने, मिलावट व दवा दुकानों द्वारा महंगी दवाएं देने से संबंधित शिकायतें दूर नहीं की हैं।
इनकी-इतनी शिकायतें लंबित
निजी अस्पताल 25
108 एम्बुलेंस 08
योजनाएं 103
सरकारी अस्पताल 268
सीएम हेल्पलाइन से जुड़ी कई शिकायतें बीते 50 दिन की हैं। पिछले दो माह में निराकरण ठीक से नहीं होने के कारण शिकायतों के लंबित प्रकरण बढ़ गए हैं। आगामी 7 दिन में ज्यादा से ज्यादा शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।
– डॉ. बीएस सैत्या, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो