scriptस्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश, नई उम्मीद जागी | Health Minister gives instructions on swine flu, new hope | Patrika News

स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश, नई उम्मीद जागी

locationइंदौरPublished: Jan 21, 2019 03:43:46 pm

इंतजार खत्म होने की उम्मीद फिर जागी है।

swine flu

स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश, नई उम्मीद जागी

इंदौर. स्वाइन फ्लू के वायरस एन१एच१ सहित अन्य वायरल बीमारियों की जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज में सालों से वायरोलॉजी लैब का इंतजार खत्म होने की उम्मीद फिर जागी है। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट की इसे लेकर भोपाल में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अफसरों से चर्चा के बाद एसीएस राधेश्याम जुलानिया ने एमजीएम पहुंचकर प्रोजेक्ट जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
मालूम हो, हाईकोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने इसके लिए 1.70 करोड़ रुपए स्वीकृत भी किए, लेकिन बायोसेफ्टी लेवल 2 व 3 स्तर की लैब के लिए करीब 20 करोड़ का खर्च आता है। ऐसे में यह मामला अटका हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसे शहर की बड़ी जरूरत बताते हुए एसीएस से चर्चा की थी। इस पर एसीएस जुलानिया रविवार को डीन डॉ. ज्योति बिंदल सहित अन्य डॉक्टरों की मौजूदगी में दौरा कर वायरस रिसर्च डायग्नोस्टिक लैब (नीआरडीएल) की स्थापना एमवाय अस्पताल में करने के निर्देश दिए। इसके लिए वार्ड ब्लॉक का उपयोग करने को कहा। शुरुआती निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी अफसरों को जल्द प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। शुरुआती चरण की परियोजना लागत राशि 1.73 करोड़ रुपए तय की गई है। इसके बाद अन्य खर्च शासन स्तर पर वहन किए जाएंगे।
10 ओटी होंगे रिनोवेट : जुलानिया ने ओटी सेक्शन में 10 ओटी रिनोवेट करने के लिए 5.70 करोड़ की स्वीकृति दी है। यहां बर्न यूनिट व टीटी ओटी भी बनेगी। एमजीएम ऑडिटोरियम के रिनोवेशन के लिए 2.70 करोड़ का बजट तय किया है।
स्वाइन फ्लू की संदिग्ध मरीज की मौत
भंडारी अस्पताल में महू के चिनार पार्क निवासी स्वाइन फ्लू पीडि़त 35 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान शनिवार रात मौत हो गई। आइडीएसपी प्रभारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया, महिला को 17 जनवरी की शाम भर्ती किया गया था। अगले दिन सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है। इसके साथ 8 मरीजों की रिपोर्ट भी पेंडिंग है। इस माह स्वाइन फ्लू के 8 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, इनमें दो की मौत हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो