बड़ी खबर : स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट, आप भी रखें ये सावधानी

बड़ी खबर : स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट, आप भी रखें ये सावधानी

By: हुसैन अली

Updated: 10 Apr 2019, 03:35 PM IST

इंदौर. इसी महीने से गर्मी का प्रकोप बढऩा शुरू हो गया है। इंदौर में तापमान लगातार 39-40 डिग्री के बीच चल रहा है। ऐसे में लू या तापघात की संभावना बढऩे लगी है। इसको लेकर अलर्ट जारी करते हुए लू से बचने के उपाय अपनाने की सलाह स्वासथ्य विभाग की तरफ से दिए गए हैं।

इंदौर में कल दिन में पारा 39.4 डिग्री और आज अलसुबह 21.6 डिग्री दर्ज किया गया। गरम हवाओं के कारण लू लगने की आशंका भी बढऩे लगी है। हालांकि मौसम केंद्र के अनुसार अभी लू जैसी स्थिति नहीं बनी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशु, क्रोनिक बीमारियों से ग्रसित मरीजों में लू लगने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए उन्हें अभी से ऐहतियात बरतने की संभावना है। इसके लिए सीधी धूप से बचते हुए घर में हवादार और ठंडे स्थान पर रहना जरूरी है। पंखे का उपयोग करें, लेकिन ज्यादा तापमान होने पर ठंडे पानी से नहाना और कूलर प्रयोग करना बेहतर होगा।

garmi-2Patrika .com/upload/2019/04/04/bhishan-garmi_4407662-m.jpg">

विभाग का अलर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने शिशुओं, बच्चों और 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरुषों के साथ बाहर काम करने वाले, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए अलर्ट जारी किया। समझाइश दी गई है कि यदि बाहर काम करना ज्यादा जरूरी है तो गतिविधियां सुबह व शाम के समय में ही करें। अत्याधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दोपहर के समय न करें। ज्यादा भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा से परहेज करें।

garmi

लू लगते ही करें उपाय

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण जडिय़ा ने बतया कि ल लगते ही प्राथमिक तरीके से उपचार किया जाए। रोगी को छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लिटाकर हवा करें और होश में आने पर प्याज का रस अथवा जौ आटे को शरीर पर मल सकते हैं। शरीर का ताप कम करने के लिए ठण्डे पानी से नहलाएं या ठंडे पानी की पट्टियां रखकर पूरे शरीर को ढक दें। प्रक्रिया को तब तक दोहरायें जब तक कि शरीर का ताप कम नहीं होता है। उपरोक्त उपचार से मरीज ठीक नहीं होता है तो उसे तत्काल डॉक्टर के पास ले जाएं, क्योंकि लू की स्थिति जानलेवा भी हो सकती है।

सतर्कता और उपाय जरूरी

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ऐसे मौसम में सतर्कता और उपाय जरूरी हैं। इसके लिए
- हल्के रंग के ढीले व पतले वस्त्रों का प्रयोग
- ठ्ठ धूप मे जाने से पहले सिर को छाते, कपड़े अथवा टोपी से ढकना
- जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्में का प्रयोग
- भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकलना
- पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना
- नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी का इस्तेमाल
- एल्कोहलयुक्त नशीले पेय पदार्थों का उपयोग नहीं करना
- चाय, काफी, साफ्ट ड्रिंक और ज्यादा शकर वाले पेय पदार्थों से परहेज
- ज्यादा पानी वाले फल तथा सब्जी जैसे तरबूज, खीरा, अनन्नास, संतरा, अंगूर का ज्यादा सेवन

Patrika
हुसैन अली
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned