scriptHeat Wave : Efforts Are Being Made To Save The Grid From Overheating | Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली ग्रिड और ट्रांसफॉर्मर | Patrika News

Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली ग्रिड और ट्रांसफॉर्मर

ग्रिड में डालना पड़ रहा पानी, ठंडक के लिए चल रहे पंखे-कूलर, भीषण गर्मी में उपकरणों को जलने से बचाने में लगी बिजली वितरण कंपनी, शहर में 5550 मेगावॉट से ज्यादा की मांग

इंदौर

Published: May 12, 2022 11:17:45 am

उत्तम राठौर

इंदौर. भीषण गर्मी पडऩे से तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। ऐसे में बिजली की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही और भार बिजली ग्रिड सहित ट्रांसफॉर्मरों पर पड़ रहा है। बढ़ती गर्मी और बिजली की डिमांड देखते हुए पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी उपकरणों को जलने से बचाने में लगी हुई है। इसके लिए ग्रिड के नीचे पानी डालने के साथ पंखे-कूलर लगाए गए हैं। इधर, शहर में 5550 मेगावॉट से ज्यादा बिजली की डिमांड है।
Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली उपकरण
Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली उपकरण
शहर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पार चल रहा है। ऐसे में हम जहां अपने शरीर की ङ्क्षचता करते हुए गर्मी से बचने के लिए ज्यादा पानी पीने के साथ ठंडक पाने के लिए एसी, कूलर, पंखे व फ्रीज चला रहे हैं। वहीं दोपहर में 12 से 4 बजे के बीच घरों से बाहर निकलने से बचते हैं। इसी प्रकार गर्मी में बिजली उपकरणों को बचाने के लिए भी व्यवस्थाएं करना पड़ रही हैं ताकि वे गर्मी सहन कर सकें, नुकसानी न हो और बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से चलती रहे। अधिक बाहरी तापमान और बिजली की अधिक मांग के चलते ग्रिड के मुख्य अंग पॉवर ट्रांसफॉर्मरों के लिए भी शीतलता के इंतजाम किए गए हैं। ग्रिड के पास पंखे-कूलर लगाए गए हैं ताकि हवा से ग्रिड का तापमान बहुत ज्यादा न हो।
यहां लगाए गए पंखे

दक्षिण शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री डीके तिवारी का कहना है कि ग्रिडों के तापमान का संतुलन सतत व गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति के लिए बहुत जरूरी होता है, इसलिए शहर के ग्रिडों के पास पंखे लगाकर पीटीआर का तापमान संतुलित किया जा रहा है। मयूर नगर, साधु वासवानी नगर, सिंधी कॉलोनी सहित अन्य स्थानों के ग्रिडों के पास पंखे लगाए गए हैं। इसी तरह के जतन शहर के विजय नगर, देवास रोड, उज्जैन रोड, धार रोड आदि में भी किए गए हैं। ग्रिड के अर्थिंग वाले स्थान में नमी के लिए रोज पानी डाला जा रहा है। कहीं-कहीं नमक भी डाला गया है, ताकि ज्यादा अवधि तक नमी बरकरार रहे। ग्रिड की व्यवस्थाएं भीषण गर्मी में बिजली की अत्यधिक मांग के बाद भी सामान्य चलती रहे।
Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली उपकरण500 फीडर व 119 ग्रिड से हो रही आपूर्ति

शहर में वर्तमान में 5550 मेगावाट से ज्यादा बिजली मांग है। इसकी आपूर्ति 11 केवी लाइनों के 500 फीडरों व 119 ग्रिडों के माध्यम से की जा रही है। बिजली वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने भी आपूर्ति के संबंध में उच्च अधिकारियों को भीषण गर्मी में सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए ताकि आपूर्ति निर्बाध रहे।
शहर में हो रही कटौती

डिमांड के हिसाब से बिजली आपूर्ति करने का दावा कंपनी करती है, लेकिन शहर में कटौती भी जा रही है। मेंटेनेंस के चलते कटौती हो रही है। इससे गर्मी में लोगों का हाल बुरा है। कभी-कभी तो बिना मेंटेनेंस के भी बिजली गुल हो जाती है। 15 से 20 मिनट या फिर आधे घंटे से ज्यादा बंद रहती है। कारण लाइन पर फाल्ट होना या फिर ट्रांसफॉर्मर का जलना बताया जाता है।
Indore News : बढ़ी तपन...पंखे-कूलर की हवा खा रहे बिजली उपकरणढाई से 8 हजार घरों में आपूर्ति

शहर में 3,15, 5, 8, 10 मेगावाट क्षमता के पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगे हैं। प्रत्येक ट्रांसफॉर्मर से ढाई से 8 हजार घरों तक बिजली आपूर्ति होती है। इससे इन ट्रांसफॉर्मरों के महत्व व रखरखाव के प्रति जवाबदेही का अंदाजा लगाया जा सकता है। शहर में तापमान में बढ़ोतरी के बाद सभी ग्रिड के पास पंखे लगाए गए हैं। आसपास पानी अलग डाला जा रहा है ताकि ठंडक बनी रहे। तापमान में और वृद्धि की स्थिति में अब कूलर भी लगना शुरू हो गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.