scriptअलसुबह से तेज बारिश ने मौसम में घोली ठंडक, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर | heavy rain for one hour in indore, clouds will be for 24 hours | Patrika News

अलसुबह से तेज बारिश ने मौसम में घोली ठंडक, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर

locationइंदौरPublished: Jun 19, 2019 12:13:01 pm

सुबह तो करीब एक घंटे तक बारिश हुई। इस सीजन की पहली अच्छी बरसात के साथ पारा तेजी से गिरा और हवा में ठंडक आ गई।

barish

अलसुबह से तेज बारिश ने मौसम में घोली ठंडक, मौसम विभाग ने दी ये खुशखबर

इंदौर. मानसून की आमद में अभी देरी है, लेकिन वायु तूफान के प्रभाव से पश्चिमी मध्यप्रदेश में घने बादल छाए हैं, साथ ही कम दबाव का क्षेत्र बनने से देर रात से लेकर अलसुबह रुक-रुककर बारिश होती रही। सुबह तो करीब एक घंटे तक बारिश हुई। इस सीजन की पहली अच्छी बरसात के साथ पारा तेजी से गिरा और हवा में ठंडक आ गई। मौसम केंद्र का कहना है कि अगले 24 घंटे तक मौसम का यही मिजाज रहेगा। बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बरसात होती रहेगी। इसके बाद मानसून की आमद के पहले एक-दो दिन के लिए आसमान साफ हो सकता है।

indore
मानसून अभी महाराष्ट्र तक पहुंचा है और प्रदेश में इसकी आमद में अभी चार से पांच दिन बाकी हैं। बारिश का इंतजार कर रहे शहरवासियों के लिए वायु तूफान राहत का संदेश लेकर आया। कल रात से शुरू हुई बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया। वहीं आज अलसुबह का तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया, जो कल के मुकाबले तीन से चार डिग्री कम और सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल प्री मानसून ही चल रहा है। पिछले 24 घंटे में 1.6 मिमी बारिश और इस सीजन में कुल 12.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
बारिश से निपटने को निगम तैयार

इधर सुबह हुई बारिश के बाद नगर निगम झोन को बारिश को लेकर पानी निकासी, सुरक्षा आदि इंतेजाम के साथ तैयार करने के लिए कहा गया है। निगम के जोनल अफसरों को निर्देशित किया गया है कि आपदा प्रबंधन से निपटने के लिए सारे इंतेजाम करके रखे। ताकि तेज बारिश के चलते जलजमाव की स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। सभी जोनल अफसरों को अपने अपने जोन पर जेसीबी, डम्पर, बड़ा रस्सा, टार्च, गमबूट और बरसाती सहित आपदा प्रबंधन से निपटने के संसाधनों को रखने के आदेश जारी किए है।
must read : बेटे-बहुओं का अत्याचार, दो दिन मंदिर के बाहर भूख से तड़पी मां, व्यथा सुन पुलिस भी रो पड़ी

इसके साथ ही जोन अंतर्गत आने वाले वार्डों में जहां-जहां जलजमाव होता है, उन स्थानों को चिन्हित कर पानी निकासी के निर्देश भी दिए गए है। सरकारी स्कूलों की चाबी भी अपने पास रखने को कहा गया है। ताकि नदी-नाले किनारे बसी बस्तियों में रहने वाले लोगों को यहां शिफ्ट किया जा सके। स्टार्म वॉटर लाइन की सफाई और शहर के गड्ढे भरने का काम भी शुरू कर दिया है।
मौसम हुआ सुहाना

हर सुबह तपिश और उमस के साथ शुरू हो रही थी, लेकिन आज सुबह तेज बारिश के साथ शहर ने रफ्तार पकड़ी। मौसम सुहाना हो चला है। पूरे शहर में ठंडक छा गई है। शहर के आस-पास भी इसी तरह का माहोल है। रेनकोट और छतरियां जो अलमारियों में रखी हुई थी, वे आज सुबह बाहर आ गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो