इंदौर में मानसून मेहरबान, रिमझिम-झमाझम के बीच गिरा 14 इंच, रेड अलर्ट पर प्रदेश

सोमवार से हो रही रिमझिम फुहारों और हलकी बारिश से एक दिन में एक इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

By: amit mandloi

Published: 24 Jul 2018, 12:07 PM IST

इंदौर. सोमवार से हो रही रिमझिम फुहारों और हलकी बारिश से एक दिन में एक इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसके साथ ही इंदौर में बारिश का कुल आंकड़ा 14 इंच के ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का सिस्टम अभी बना हुआ है। अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना है। मंगलवार सुबह भी शहर के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई।

रविवार देर रात से इंदौर में मानसून सक्रिय हुआ और बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि इस दौरान तेज बारिश तो नहीं हुई, लेकिन हलकी और रिमझिम से 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा 28.4 मिमी (1.1 इंच) का हो गया। शहर में 363.3 मिमी (14.3 इंच) बारिश हो चुकी है। दो दिन से लगातार बारिश और धूप न निकलने से दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं रहा। कल दिन में 24.4 डिग्री था, जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस कम और रात में 21.2 डिग्री था, जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की सक्रियता के साथ कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पश्चिमी मध्यप्रदेश को अगले दो दिन फिर से रेड अलर्ट में रखा गया है। इसका असर इंदौर और मालवा क्षेत्र पर भी रहेगा।

थोड़ी बारिश में गलियों में भराया पानी

शहर में रिमझिम बारिश भी लोगों के लिए आफत बन रही है। विजयनगर क्षेत्र की गली नंबर 7 और अन्य में बारिश का पानी जमा हो गया। वहीं, मूसाखेड़ी क्षेत्र की मालवी मोहल्ला, खाती मोहल्ला भील कॉलोनी आदि में कीचड़ फैला रहा। छोटा बांगड़दा में आने वाली नंदबाग कॉलोनी, प्रिंसनगर, जगन्नाथनगर आदि बस्तियों में भी कीचड़ के कारण लोग परेशान होते रहे। स्कीम 140 से लगे श्रीमंगल नगर में डाली गई सीवरेज लाइन के लिए सडक़ खोदने के बाद भराव नहीं करने से यहां कि मुख्य सडक़ में जगह-जगह पानी जमा हो रहा है।

बारिश होते ही बिजली गुल

कल दिनभर से रुक-रुककर बारिश हो रही है। एक तरफ बारिश होने से लोगों को राहत मिली, वहीं बारिश शुरू होते ही बिजली गुल होने से परेशानी हुई। पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के व्यवस्था दुरुस्त करने के दावे फेल होते नजर आए। कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई, जो कहीं एक घंटे में आई तो कहीं दो से चार घंटे में।

amit mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned