scriptVIDEO : चारों तरफ पानी-पानी…बस्तियां, सड़कें बनी तालाब, नदी-नाले उफने | heavy rainfall in indore...roads become ponds | Patrika News

VIDEO : चारों तरफ पानी-पानी…बस्तियां, सड़कें बनी तालाब, नदी-नाले उफने

locationइंदौरPublished: Jul 06, 2019 01:13:56 pm

Submitted by:

Uttam Rathore

देर रात से लगी झड़ी, घरों में पानी, लोग परेशान

heavy rainfall in indore

चारों तरफ पानी-पानी…बस्तियां, सड़कें बनी तालाब, नदी-नाले उफने

इंदौर. शहर पर मानसून मेहरबान हो गया है। शुक्रवार रात करीब 2.30 बजे से शुरू हुई तेज बारिश ने आज सुबह शहर को जलमग्न कर दिया। जिधर देखो उधर पानी ही पानी भरा हुआ दिखा। बस्तियों में पानी भराने के साथ सड़कें जहां तालाब में तब्दील हो गईं, वहीं नदी-नाले उफान पर आ गए। घरों में पानी घुसने पर निकालने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करना पड़ी। इसके साथ ही रात में बारिश शुरू होने के बाद से लोग जागकर घरों में भरा पानी आज सुबह तक निकालते रहे।
बरसात के दिनों में जलजमाव की स्थिति न बने इसके लिए नगर निगम के 19 जोन पर तैनात जोनल अफसर (जेडओ) और अन्य अफसरों को निर्देशित किया गया, लेकिन निगम अफसरों ने यह निर्देश ताक पर रख दिए। इसके साथ ही पानी निकासी के लिए डली स्टॉर्म वॉटर लाइन की सफाई भी सही ढंग से नहीं कराई गई। ड्रेनेज चेंबरों और पाइप लाइनों की भी यही हालत है। नतीजतन शहर में शुक्रवार रात करीब 2.30 बजे से शुरू हुई बारिश ने शहर के अधिकतर इलाकों को डूबा दिया। बारिश के चलते नदी-नालों का जलस्तर बढऩे के साथ उफान पर आ गए। इस वजह से इनके किनारों की बस्तियों और कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के घरों बरसात का पानी भर गया। रात में ही बारिश का पानी निकालने की कवायद में लोग लगे रहे। रात से पानी निकालने का शुरू हुआ काम आज सुबह तक जारी रहा। जहां पर ज्यादा जल जमाव हुआ वहां पर लोगों ने निगम के अमले को को बुलवाकर मदद ली। बारिश के चलते शहर की अधिकतर सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। इस वजह से वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, क्योंकि वाहन आधे-आधे डूब गए थे। सड़कों और बस्तियों में पानी भराने से निगम के इंतजामों की पोल खुल गई और अफसरों की लापरवाही अलग उजागर हो गई। इस पर सवाल उठने लगे कि अभी तो बारिश कभी तेज तो कभी धीमी होने पर शहर के यह हालात हो गए हैं, अगर एक जैसी तेज बारिश दो-चार घंटे गिर गई तो निगम क्या करेगा? बारिश के पुख्ता इंतजाम न करने का ही नतीजा है कि शहर में जिधर देखो उधर पानी ही पानी भरा है।
द्वारकापुरी के नाराज रहवासियों ने किया चक्काजाम
सिरपुर तालाब के पीछे बसी द्वारकापुरी और प्रजापत नगर के घरों में पानी घुस गया। रहवासियों ने चक्काजाम का प्रयास किया, लेकिन मौके पर नगर निगम की टीम पहुंच गई। उनकी व भाजपाइयों की समझाईश के बाद वे मान गए। आज अल सुबह करीब द्वारकापुरी व प्रजापत नगर के करीब दो दर्जन मकानों में बरसात का पानी अंदर आना शुरू हो गया। अहसास होते ही तबाड़तोड़ उसे बाहर निकालने में परिवार जुट गए। किसी ने मोटर लगाकर पानी को बाहर उलीचा तो कुछ बाल्टियां व मग लेकर भिड़े। घरों में पानी आने से नाराज रहवासी भाजपाई चेतन बैरागी के नेतृत्व में सड़क पर उतर आए और नगर निगम को शिकायत की गई। कुछ ही देर में निगम की टीम मौके पर पहुंच गई। पार्षद प्रतिनिधि नितिन जैन व निगम अफसरों की समझाईश के बाद उन्हें शांत किया गया। बाद में निगम की टीम ने तुरंत पानी की निकासी को लेकर कार्रवाई की।
धर्मशाला की दीवार में छेद कर निकाला पानी
निगम के एक नंबर जोन किला मैदान के अंतर्गत आने वाले कृष्णबाग में पानी भर गया। यहां पर धर्मशाला की दीवार बनाने की वजह से जलजमाव की स्थिति बनी। इससे रहवासियों को काफी परेशानी होने लगी। जलजमाव की शिकायत जब अपर आयुक्त देवेंद्र सिंह तक पहुंची तो उन्होंने प्रभारी जोनल अफसर प्रवीण दुबे को सेट पर बताया, लेकिन उन्होंने काफी देर तक कोई जवाब नहीं दिया। जैसे ही जेडओ सेट पर आए वैसे ही अपर आयुक्त सिंह ने फटकार लगाई और पानी निकासी की व्यवस्था के निर्देश दिए। इसके बाद कृष्णबाग में भराए पानी को निकालने के लिए धर्मशाला की दीवार में छेद किया गया।
रास्ते हो गए बंद

भूतेश्वर से रामनगर जाने वाला रास्ता बंद हो गया, क्योंकि यहां पर रोड के पास से बह रहा नाले का पानी सड़क पर आ गया। इस वजह से रास्ता बंद करना पड़ा। ऐसे ही हालत शहर में उन जगहों पर भी बने जहां पर छोटी-छोटी पुलियाएं हैं। नदी-नालों के उफान पर आने से इन छोटी-छोटी पुलियाओं पर पानी आ गया है। इस वजह से रास्ता बंद कर दिया गया है। सिंगापुर सहित 15 टाउनशिप में आने-जाने का रास्ता बंद होने से लोग परेशान हो रहे हैं।
गड्ढे में बस, पलटने से बची
बिजलपुर में शिव स्क्वेयर कॉलोनी के पास स्कूल बस गड्ढे में फंस गई। रहवासी अब्बास महूवाला ने बताया कि निगम ने गड्ढा खोदा गया है। इसमें मिट्टी डाल दी गई। आज सुबह स्कूल बस बच्चों को लेकर जा निकली और उसका पहिया गड्ढे में फंस गया। बस के पलटने की स्थिति बन गई। आसपास के लोगों ने और बस के स्टॉफ ने बच्चों को बाहर निकाला और फिर दूसरे साधनों से बच्चों को वापस घर पर भेजा है।
सड़क के गड्ढे बने मुसीबत
बारिश के चलते शहर की सड़कों पर गड्ढे लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। गड्ढों में बारिश का पानी भरने से वाहन चलाकों को दिख रहे हैं और वे दुर्घटना का शिकार होते रहे। कई जगह बारिश का पानी गिट्टी और मुरम अपने साथ लेकर बह गया। इस कारण सड़क जर्जर और गड्ढेदार हो गई। निगम ने जिन सड़कों पर डामर पेंचवर्क थोड़े दिन पहले किया था, वहां पर भी यही हालत हो गई है।
कई जगह गिरे पेड़
लगातार हो रही बारिश की वजह से शहर में कई जगह पेड़ गिरने की घटना भी हुई है। विदुर नगर, जावरा कंपाउंड, कनाडिय़ा रोड पर करुणा सागर अपार्टमेंट के रास्ते पर और किला मैदान रोड आदि जगह पेड़ गिरे हैं। बारिश के चलते तेज हवा के चलने से कई जगह पेड़ों की बड़ी-बड़ी शाखाएं टूटकर सड़कों पर गिरी हैं। इस वजह से रास्ते बंद हो गए हैं। इन्हें हटाने के लिए उद्यान विभाग का अमला सुबह से ही मैदान में निकल गया है।
roads
इन क्षेत्रों में भर गया पानी और सड़कें डूबीं
विजय नगर, बीआरटीएस, वैशाली नगर, जूनी इंदौर, पल्हर नगर, छत्रीबाग, समाजवादी इंदिरा नगर, छत्रीपुरा, छत्रीबाग, गाड़ी अड्डा, खातीवाला टैंक, सिरपुर, वैभव नगर, बंगाली चौराहा, बाणगंगा क्षेत्र, विंध्याचल नगर, संजय नगर, लालबाग के सामने, पलसीकर कॉलोनी चौराहा, कलेक्टोरेट के सामने हेमू कालानी चौराहा, जूनी इंदौर मुक्तिधाम के पास रेलवे ओवर ब्रिज के पास, कलाई कुई मस्जिद से चंद्रभागा मेनरोड, नौलखा हाट बाजार रोड, छावनी, मधुमिलन, विदुर नगर, जीएनटी मॉर्केट, चांदमारी कम्पाउंड, सुखलिया, कृष्णबाग, वैलोसिटी के पास, अन्नपूर्णा रोड, बॉम्बे हॉस्पिटल के पीछे, कनाडिय़ा रोड, विशाल नगर के पहले, किला मैदान रोड, कुशवाह नगर, 60 फीट रोड, साईं बाबा कॉलोनी, रेवेन्यू नगर, लसूडिय़ा थाने से लेकर देवास नाके तक, नंदबाग, अंबिकापुरी, वेंकटेश नगर, छोटा बांगड़दा, बड़ा बांगड़दा सहित एरोड्रम रोड क्षेत्र की दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों और भागीरथपुरा आदि कई कॉलोनी-मोहल्लों सहित सड़कों पर पानी भराया है।
Water
नाला उफान पर आया तो…
बारिश के चलते महूनाका चौराहा से छत्रीपुरा जाने वाले रोड पर लोधा कॉलोनी के घरों में पानी भरा गया। रात में बारिश होने के बाद से ही लोगों के घरों में पानी घुस गया, क्योंकि कॉलोनी के पास से ही नाला निकल रहा है जो कि बरसात के चलते उफान पर है। लालबाग पैलेसे के पीछे घनश्याम दास नगर, राजाबाग और सेठी नगर सहित अन्य कई बस्तियों में पानी भर गया है। लोग रात से ही अपने घर में भराए पानी को निकालने में लगे रहे। शहर की उन बस्तियों में भी पानी भराया जो कि नदी-नाले किनारे पर बसी हैं।
घरों में फंसे, पहुंची पुलिस

धार रोड पर ग्रीन पार्क कॉलोनी के पास गौसर नगर में पानी भर गया। इस कारण आने-जाने का रास्ता बंद हो गया। इस वजह से लोगों का घरों से निकलना बंद हो गया और तीन से चार परिवार फंस गए। बारिश के चलते जहां पर पानी भराया है वहां पर जलस्तर बढ़ते जा रहा है। इसकी सूचना जैसे ही पुलिस को मिली तो वह दल-बल के साथ घरों में फंसे लोगों को निकालने के लिए मौके पर पहुंची।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो